ताज़ा खबर
 

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है बेहद आसान, जानिए- कैसे आप कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card: खेती से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर काम कर रहा हो, वह केसीसी बनवा सकता है।

kisan credit cardफाइल फोटो

How to apply for Kisan Credit Card: केंद्र की मोदी सरकार की ओर से इन दिनों देश के उन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जा रहे हैं, जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए न सिर्फ आसान शर्तों पर कर्ज मिलता है बल्कि ब्याज में भी बड़ी छूट मिलती है। आइए जानते हैं, कैसे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन…

आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां क्रेडिट कार्ड्स की सूची में से किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना होगा।

यहां आपके सामने Apply का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करते ही आप ऑनलाइन एप्लिकेशन पेज पर जाएंगे।

यहां जरूरी जानकारियां भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर देंगे और फिर आपको एक एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। भविष्य में किसी भी अपडेट को जानने के लिए इसे नोट करना जरूरी है।

यदि आपका आवेदन योग्य पाया जाता है तो फिर बैंक की ओर से आपसे संपर्क किया जाएगा। इसके बाद जरूरी दस्तावेज सौंपने और वेरिफिकेशन के बाद बैंक की ओर से आपके पते पर क्रेडिट कार्ड भेजा जाएगा।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता
अब यह जानना भी जरूरी है कि आखिर इसके लिए योग्यता क्या है। खेती से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर काम कर रहा हो, वह केसीसी बनवा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की लोन की अवधि समाप्त होने तक न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिए। 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है। यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है। सह-आवेदक की उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है। कहने का अर्थ यह है कि सामान्य मामलों में आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।

कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के सही से भरा हुआ एप्लिकेशन फॉर्म जरूरी है। इसके अलावा आईडी प्रूफ के तौर पर पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इंडोनेशिया में डिजिटल पेमेंट को इस्लाम के खिलाफ मान रहे लोग, Sharia fintech के जरिए यूं तालमेल बिठा रहीं कंपनियां
2 ATM में आसानी से जमा कर सकते हैं कैश, बैंक में लाइन लगाने का कोई झंझट ही नहीं, जानें- क्या है तरीका
3 इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक विलय के बाद होंगे 7वें नंबर पर, जानें- ग्राहकों के लिए क्या बदल जाएगा
IPL 2020 LIVE
X