अरबों की संपत्ति के मालिक ज्योतिरादित्य सिंधिया पर है इस कंपनी का लाखों रुपए का लोन, सोने-चांदी की ज्वैलरी का भी शौक नहीं

Jyotiraditya Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को छोड़कर भाजपा का दामन थामा है और पिछले साल ही राज्यसभा सांसद चुने गए थे। हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट बदलाव में सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया था। उनके परिवार के पास अरबों रुपए की संपत्ति है।

Jyotiraditya Scindia, Scindia House, Jai Vilas Palace, ज्योतिरादित्य सिंधिया
बताया जाता है कि महल का मुख्य आकर्षण दरबार हॉल है जिसे सोने की परत और फर्नीचरों से सजाया गया है

मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अरबों रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी सालाना कमाई करोड़ों रुपए में है। उन पर लाखों रुपए का लोन है।

पिछले साल राज्यसभा चुनाव के लिए दिए गए हलफनामे के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया पर 27 लाख रुपए का लोन है। यह लोन उन्होंने यस कैपिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से लिया था। हालांकि, यह लोन कब लिया गया था, इसकी जानकारी हलफनामे में नहीं दी गई है। हलफनामे के मुताबिक, उन पर कुल देनदारी 33.52 लाख रुपए है। इसमें 6.52 लाख रुपए का भारत संचार निगम लिमिटेड का टेलीफोन बिल बकाया भी शामिल हैं। इस बिल को लेकर भोपाल की अदालत में मामला विचाराधीन है।

सिंधिया के पास 35 करोड़ रुपए की संपत्ति: चुनावी हलफनामे के आधार पर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक के डाटा के मुताबिक, सिंधिया के पास कुल 35.58 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इसमें से 3.61 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और 31.97 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है। चल संपत्ति में कैश, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों में जमा नकदी, बॉन्ड, डिबेंचर और शेयरों में किया गया निवेश, एडवांस, एक वाहन और अन्य संपत्तियां शामिल हैं। हालांकि, अन्य संपत्तियों की वैल्यू की जानकारी नहीं दी गई है। चल संपत्ति में रेजीडेंशियल बिल्डिंग शामिल हैं।

परिवार के पास 370 करोड़ रुपए की संपत्ति: हलफनामे के मुताबिक, सिंधिया परिवार के पास कुल 378 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है। परिवार में ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा उनकी पत्नी, मां और दो बच्चे शामिल हैं। परिवार के पास 50.06 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है जबकि 328.98 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। परिवार पर कुल 34.26 लाख रुपए की देनदारी है।

1.52 करोड़ रुपए की सालाना कमाई: ज्योतिरादित्य सिंधिया की वित्त वर्ष 2018-19 में कुल कमाई 1.57 करोड़ रुपए रही थी। जबकि उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की समान वित्त वर्ष में कुल कमाई 4.75 लाख रुपए रही थी। हलफनामे के मुताबिक, उस समय सिंधिया के पास 25 हजार रुपए की नकदी थी, जबकि ढाई करोड़ से ज्यादा की राशि बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में जमा थी।

सिंधिया को ज्वैलरी का शौक नहीं: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को ज्वैलरी का शौक नहीं है। हलफनामे के मुताबिक, उनके पास सोना या चांदी की कोई ज्वैलरी नहीं है। हालांकि, उनके परिवार के अन्य सदस्यों के पास 16.34 करोड़ रुपए का सोना-चांदी है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट