ताज़ा खबर
 

जून के महीने में 10 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानें- कब होगा काम और कब अवकाश, निपटाएं जरूरी काम

राष्ट्रीय अवकाशों की बात करें तो शनिवार और रविवार के अलावा किसी भी दिन बैंकों की छुट्टी नहीं रहेगी। 7 जून को रविवार का अवकाश रहेगा और 13 जून को दूसरे शनिवार का अवकाश रहेगा। 14 जून को रविवार की छुट्टी रहेगी।

bank holidaysजानें, जून में कब रहेगी बैंकों की छुट्टी

Bank holidays June 2020: यदि जून महीने में आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह खबर आपके लिए अहम है। अगले महीने देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक कुल 10 दिन बंद रहेंगे। हालांकि राष्ट्रीय अवकाशों की बात करें तो शनिवार और रविवार के अलावा किसी भी दिन बैंकों की छुट्टी नहीं रहेगी। 7 जून को रविवार का अवकाश रहेगा और 13 जून को दूसरे शनिवार का अवकाश रहेगा। 14 जून को रविवार की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 21 जून को फिर रविवार को ही अवकाश रहेगा और पूरे सप्ताह बैंक खुले रहेंगे। महीने के आखिरी सप्ताह में 27 जून को चौथे शनिवार का अवकाश रहेगा और 28 जून को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।

हालांकि राज्यों में अलग-अलग अवकाश रहेंगे। जैसे जम्मू-कश्मीर में गुरुवार, 18 जून को गुरु हरगोबिंद जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। मिजोरम में 18 जून को राजा संक्रांति के मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। यह पर्व इस साल 15 जून को भी मनाए जाने की संभावना है। इस पर्व के मौके पर ओडिशा में भी छुट्टी रहेगी। इसके अलावा ओडिशा में 23 जून को रथयात्रा की भी छुट्टी हो सकती है। सिक्किम में 5 जून, 2020 को स्थानीय पर्व सागा दावा के मौके पर अवकाश रहेगा।

इस तरह देश भर में जून के महीने में कुल 10 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। जनवरी, अक्टूबर, मार्च, अप्रैल और दिसंबर जैसे फेस्टिवल सीजन वाले महीनों की तुलना में जून में काफी कम अवकाश हैं। राष्ट्रीय स्तर पर साप्ताहिक अवकाशों के अलावा किसी भी अन्य दिन बैंकों में छुट्टी नहीं रहेगी। गौरतलब है कि कोरोना के संकट में कम स्टाफ के साथ ही बैंकों में काम हो रहा है। बैंकों की ओर से ग्राहकों से अपील की जा रही है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जरूरी कामों के लिए शाखाओं पर आएं और नेट बैंकिंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना की आंधी में भी इन कंपनियों ने दिखाई दरियादिली, नहीं लिया छंटनी और सैलरी कट का फैसला
2 पीएम फसल बीमा योजना को झारखंड और तेलंगाना ने किया बंद, अब तक 6 राज्य हुए स्कीम के दायरे से बाहर
3 पतंजलि ने शुरू किया कोरोना का क्लिनिकल ट्रायल, कहा- इम्यून बढ़ाने पर ही नहीं, इलाज पर है हमारा फोकस
IPL 2020
X