ताज़ा खबर
 

RELIANCE JIO पर 4जी डाउनलोड स्पीड Airtel से ढाई गुना ज्यादा!

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार अगस्त में भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 8.8 एमबीपीएस के मुकाबले गिरकर 8.2 एमबीपीएस रह गई। भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड लगातार गिर रही है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 17, 2019 12:41 PM
इस साल के पहले 8 महीनों में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है।

दूरसंचार नियामक TRAI द्वारा अगस्त माह के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है। अगस्त महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.3 एमबीपीएस रही जो जुलाई में 21 एमबीपीएस थी। इस साल के पहले 8 महीनों में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है। 2018 में में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर था। 2018 के सभी 12 महीनों में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार अगस्त में भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 8.8 एमबीपीएस के मुकाबले गिरकर 8.2 एमबीपीएस रह गई। भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड लगातार गिर रही है। यह अप्रैल में 9.5 एमबीपीएस, मई में 9.3 एमबीपीएस, जून में 9.2 एमबीपीएस, जुलाई में 8.8 एमबीपीएस और अगस्त में यह 8.2 एमबीपीएस रही।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है। आइडिया ने अगस्त में 4जी डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की यह जुलाई की 6.6 एमबीपीएस से गिरकर अगस्त में 6.1 एमबीपीएस रहा गई। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में कोई उतार चढ़ाव नही देखा गया । जुलाई की तरह अगस्त में भी यह 7.7 एमबीपीएस ही रही।

अगस्त में 5.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड के चार्ट में सबसे ऊपर रहा। हालांकि वोडाफोन की अपलोड स्पीड जुलाई के मुकाबले कम आंकी गई। जुलाई में वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस थी।

आइडिया और एयरटेल की अगस्त माह में औसत 4जी अपलोड स्पीड क्रमशः 5.1 एमबीपीएस और 3.1 एमबीपीएस नापी गई। दोनों ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की। जबकि Jio में 4.4 एमबीपीएस औसत 4जी अपलोड स्पीड के साथ सुधार देखा गया।  ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। जो ट्राई की माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र किए जाते हैं।

(प्रेस रिलीज)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Anil Ambani की मुश्किलें बढ़ीं, एक और कंपनी ने दी दिवालिया होने की अर्जी
2 RBI ने बढ़ाया Bharat Bill पेमेंट सिस्टम का दायरा, अब इन सेवाओं के लिए भी कर सकेंगे पेमेंट्स
3 भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती की वजह अनिश्चिततता’, नोबेल पुरस्कर विजेता मुहम्मद यूनुस की राय