ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो जल्द ही लॉन्च करेगा 5G सर्विस, इजराइली कंपनी से टाइअप के बाद Samsung से भी लेगा मदद

रिलायंस जियो 5जी इंटरनेट सर्विसिस देने के लिए बड़ी ही तेजी से काम कर रहा है। कंपनी ने जहां एयरस्पैन के साथ टाइअप किया है, वहीं सैम्संग से भी मदद ली जाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी। (फाइल फोटो)

रिलायंस जियो ने देशभर में फ्री 4जी इंटरनेट और फ्री कॉलिंग और एसएमएस सर्विसिस मुहैया कराई हैं। कंपनी अब जल्द ही 5जी इंटरनेट सर्विसिस लाने की तैयारी में है। जहां जियो 5जी इंटरनेट सर्विसिस देने के लिए इजराइली कंपनी एयरस्पैन के साथ टाइअप किया है, वहीं दूसरी तरफ कंपनी के सैम्संग के साथ भी साझेदारी करने जा रही है। सैम्संग ने इसकी घोषणा आज (28 फरवरी) को की है। कंपनी ने आज घोषणा करते हुए बताया कि वह भारत में लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन (LTE) मोबाइल संचार की सर्विसिस को अपग्रेड करने के लिए इंफिल एंड ग्रोथ प्रॉजेक्ट लाएगी जो रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटिड के लिए होगा। इस प्रॉजेक्ट से नेटवर्क की क्षमता और नेटवर्क कवरेज दोनों ही बढ़ाने का काम किया जाएगा। वहीं प्रॉजेक्ट में जियो सर्विसिस को ग्रामीण इलाकों की 90 फीसद आबादी तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी।

सैम्संग ने इससे पहले भी रिलायंस जियो के LTE मोबाइल संचार सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए बेस स्टेशन और सोल्यूशन्स प्रॉवाइड कराए थे। दोनों ही कंपनियों ने LTE नेटवर्क को स्थापित करने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। गौरतलब है कि दोनों के बीच 2012 में नेटवर्क डेवेलप करने को लेकर एग्रीमेंट हुआ था जिसके तहत दोनों ही कंपनियां नेटवर्क स्थापित करने से लेकर मेंटेनेंस के कामों में एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। गौरतलब है कि जियो 5जी सर्विसिस को जल्द से जल्द लाना चाहता है। सैम्संग के अलावा जियो ने 5जी इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए इजराइली कंपनी एयरस्पैन के साथ टाइअप किया है। एयरस्पैन स्मॉल सेल्स डिप्लॉय करने का काम करेगी जो नेटवर्क क्वालिटी को एन्हैंस करने का काम करेगा। स्मॉल सेल्स 350 टेबाइट का डेटा कैरी करने में सक्षम होंगे और साथ ही ये 5 मिलियन VoLTE कॉल्स भी हर दिन कैरी कर सकेंगे। इन सेल्स को डिप्लॉय करने के बाद नेटवर्क प्रोवाइडर हाई स्पीड इंटनेट, वॉइस और डिजिटल सर्विसिस दे सकेंगे।

वहीं रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप शुरू करने जा रहा है। इसके लिए ग्राहक 1 मार्च 2017 यानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ग्राहक 99 रुपए देकर एक साल के लिए जियो प्राइम मेंबर बन सकते हैं और फिर उन्हें 1 अप्रैल से 303 रुपए का मासिक शुल्क देना होगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App