ताज़ा खबर
 

15.5 रुपए महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर, CNG के दामों भी हुई वृद्धि

विमान ईंधन के मूल्य में रविवार को एक प्रतिशत की कमी की गयी, जिससे उसका दाम चार माह के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं दूसरी ओर राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी के दामों में रविवार को वृद्धि की गई।

Author नई दिल्ली | Updated: September 2, 2019 2:24 PM
एलपीजी गैस सिलिंडर। (फाइल फोटो)

विमान ईंधन के मूल्य में रविवार को एक प्रतिशत की कमी की गयी, जिससे उसका दाम चार माह के निचले स्तर पर आ गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमत में नरमी के चलते देश में विमान ईंधन की दाम में यह कमी की गयी है। पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस (एलपीजी) प्रति सिलेंडर 15.5 रुपये महंगी हो गयी। दिल्ली में विमान टर्बाइन ईंधन (एटीएफ) 596.62 प्रति किलोलीटर या 0.9 प्रतिशत सस्ता होकर 62,698.86 प्रति किलोलीटर हो गया। लगातार तीसरे महीने विमान ईंधन के दाम में यह कटौती हुई है।  बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 15.5 रुपये महंगा होकर 590 रुपये का हो गया है। किरोसिन की कीमत में लगातार 26वें महीने प्रति लीटर 25 पैसे की वृद्धि जारी रही।

वहीं दूसरी ओर राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी के दामों में रविवार को वृद्धि की गई। अप्रैल से सीएनजी के दाम तीसरी बार बढ़ाए गए हैं। रुपये की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से सीएनजी महंगी हुई है।  इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) ने बयान में कहा कि दिल्ली, रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी के दाम 50 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ाए गए हैं। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमतों में 55 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है।

दिल्ली में सीएनजी अब 47.10 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब यह 53.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।
गुरुग्राम और रेवाड़ी में सीएनजी का दाम 58.95 रुपये प्रति किलोग्राम और करनाल में 55.95 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इस साल अप्रैल से सीएनजी के दामों में यह तीसरी वृद्धि है। अप्रैल, 2018 से इसमें आठवीं बार बढ़ोतरी की गई है।  कुल मिलाकर अप्रैल, 2018 से सीएनजी के दामों में 7.39 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी नहीं की है। आईजीएल ने कहा कि वह रात 12 बजे से सुबह छह बजे तक दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में चुनिंदा सीएनजी आउटलेट्स पर डेढ़ रुपये प्रति किलोग्राम की छूट जारी रखेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सीतारमण का दावाः बैंकों के विलय से नहीं जाएगी किसी की नौकरी
2 अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक और बुरी खबर, 15 महीने के न्यूनतम स्तर पर मैनुफैक्चरिंग ग्रोथ
3 LIC का दबदबा, 31.11 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति जुटाई
जस्‍ट नाउ
X