ताज़ा खबर
 

दुनिया की 31 देशों की जीडीपी से ज्‍यादा दौलत दान कर चुकी है जेफ बेजोस की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्‍कॉट

मैकेंजी स्‍कॉट ने करीब दो साल पहले जेफ बेजोस से तलाक लिया था। जोकि दुनिया का सबसे महंगा तलाक था। मैकेंजी इस तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में से एक बन गई थी। जैसे अमेजन के शेयरों में इजाफा होता गया, उनकी दौलत में भी तेजी आती गई। हाल ही में उन्‍होंने एक टीचर के साथ शादी की है।

जेफ बेजोस की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्‍कॉट ने तलाक के बाद 8 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का दान किया है। (Photo by Evan Agostini/Invision/AP, File)

आज सुर्खियों में जेफ बेजोस की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्‍कॉट चर्चा का विषय बनी हुई है। इसका कारण है उन्‍होंने 286 संगठनों को 2.74 ब‍िलियन डॉलर का दान दिया है। जेफ बेजोस से तलाक के बाद तीसरा और दूसरी शादी के बाद उनका यह पहला दान है। अपवर्दी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार वो तलाक के बाद से अब तक 8 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का दान कर चुकी हैं। खास बात तो ये है कि इतनी रकम तो दूनिया के 31 देशों की कुल जीडीपी भी नहीं है। आपको बता दें क‍ि दुनिया में सबसे ज्‍यादा दान बिल मेलिंडा गेट्स ने दिया है। जोकि 27 सालों में 50 बिलियन डॉलर का है।

स्कॉट ने हाल ही में घोषणा की कि उन्‍होंने और उनकी टीम ने 286 संगठनों को 2.74 बिलियन डॉलर का दान दिया है। हालांकि दान की राशि अलगअलग होती है, यह औसतन प्रति संगठन लगभग 10 मिलियन डॉलर है। जिसके बाद उन्‍होंने पोस्‍ट मीडि‍यम में इस दान के बारे में एक लेख भी लिखा है। खास बात तो ये है कि जेफ बेजोस से तलाक के बाद वो दो सालों में 8 ब‍िलियन डॉलर से ज्‍यादा दान कर चुकी है। उनकी दान की यह तीसरी किस्‍त है।

दुनिया के 31 देशों की भी नहीं है इतनी जीडीपी: दो सालों में 8 ब‍िलियन डॉलर से ज्‍यादा का दान कम बिल्‍कुल भी नहीं है। यह बिलमेलिंडा फाउंडेशन के बाद किया गया अब तक दूसरा सबसे बड़ा दान है। खास बात तो ये है कि मौजूदा समय में दुनिया के 31 देशों की अनुमानित जीडीपी भी इतनी नहीं है। लाइबेरिया और बारबडोस से लेकर सेंट लूसिया और डॉमनिका जैसे देशों की जीडीपी 8 बिलियन से कम है। वहीं दुनिया के 13 देशों कुल जीडीपी को मिला दिया जाए तो उसके बराबर दो साल में मैकैंजी स्‍कॉट ने दान कर दिया है।

बिल मेलिंडा गेट्स कर चुके हैं 50 ब‍िलियन से ज्‍यादा का दान : अपवर्दी की रिपोर्ट के अनुसार बिल और मलिंडा गेट्स अब तक दुनिया में सबसे ज्‍यादा 50 बिलियन डॉलर का दान कर चुके हैं। दोनों मिलकर बीते 27 सालों में इतना दान किया है। कुछ दिनों पहले खबर आई थी दोनों एक दूसरे से अलग हो रहे हैं, लेकिन परोपकार के काम एक साथ करते रहेंगे। आपको बता दें क‍ि बिल गेट्स दुनिया के टॉप 5 अमीरों में से एक हैं। बिल गेट्स और मेलिंडा ने कोव‍िड-19 वैक्‍सीन डेवलप करने को लेकर अपने फाउंडेशन के जरिए काफी दान दिया है।

Next Stories
1 बिक रही अनिल अंबानी की रिलायंस होम फाइनेंस, इस कंपनी ने लगाई 2,887 करोड़ की बोली
2 Petrol-Diesel Today, 16 June 2021: पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा जारी, हैदराबाद में पेट्रोल ने लगाया शतक
3 HDFC बैंक के ऐप में आई दिक्कत, इधर शेयर बाजार में निवेशकों का ये रहा हाल
ये पढ़ा क्या?
X