ताज़ा खबर
 

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस कल स्पेस का सफर करेंगे, जानिए उनकी यात्रा के बारे में सबकुछ

जेफ बेजोस न्यू शेफर्ड रॉकेट के जरिए कुल 11 मिनट तक स्पेस का सफर करेंगे। इस दौरान घटने वाली सभी गतिविधियों का ब्लू ऑरिजिन की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

अंक ज्योतिष अनुसार मूलांक 3 वालों की आर्थिक स्थिति शुरुआती दौर में कुछ अच्छी नहीं रहती। लेकिन समय के साथ-साथ जैसे ही उम्र बढ़ने लगती है इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होती चली जाती है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस कल यानी 20 जुलाई को एक और इतिहास रचने जा रहे हैं। बेजोस कल अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजिन के रॉकेट न्यू शेफर्ड के जरिए स्पेस का सफर करेंगे। आज हम आपको उनकी इस यात्रा के बारे में सबकुछ बताने जा रहे हैं।

ब्लू ऑरिजिन का स्पेस रॉकेट अमेरिका के पश्चिमी टेक्सास के रेगिस्तान में स्थित लॉन्च साइट वन से उड़ान भरेगा। इस सफर में जेफ बेजोस के साथ 3 अन्य यात्री भी होंगे। इसमें बेजोस के भाई मार्क बेजोस, महिला पायलट वैली फंक और एक 18 वर्षीय फिजिक्स छात्र शामिल हैं। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, न्यू शेफर्ड की पहली उड़ान का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसको आधिकारिक वेबसाइट blueorigin.com पर देखा जा सकता है। यह सीधा प्रसारण 20 जुलाई की सुबह 7.30 बजे से शुरू होगा। भारतीय समयानुसार यह शाम 5 बजे से उपलब्ध होगा।

शाम 6.30 बजे उड़ान भरेगा रॉकेट: ब्लू ऑरिजिन के मुताबिक, न्यू शेफर्ड रॉकेट भारतीय समयानुसार शाम को 6.30 बजे स्पेस के लिए उड़ान भरेगा। हालांकि, यह उड़ान मौसम और अन्य तकनीकी कारणों पर भी निर्भर रहेगी। न्यू शेफर्ड करीब 11 मिनट तक उड़ान भरेगा। इस दौरान रॉकेट के अंदर की सारी गतिविधियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी इस उड़ान से संबंधी अपडेट पूरे दिन शेयर करेगी।

केरमेन लाइन तक का शफर करेगा न्यू शेफर्ड: ब्लू ऑरिजिन का न्यू शेफर्ड रॉकेट अपने यात्रियों के ब्लू केरमेन लाइन तक का सफर कराएगा। यह लाइन धरती से करीब 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस लाइन को पृथ्वी के वातावरण और स्पेस के बीच बाउंड्री के रूप में जाना जाता है। हाल ही में ब्लू ऑरिजिन ने वर्जिन गैलेक्टिक की केरमेन लाइन से नीचे उड़ाने भरने की आलोचना की थी।

वर्जिन गैलेक्टिक ने हाल में की थी स्पेस की यात्रा: हाल ही में वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड ब्रैन्सन ने भी अपनी कंपनी के रॉकेट से स्पेस की यात्रा की थी। अब जेफ बेजोस अपनी कंपनी के रॉकेट से स्पेस की यात्रा करने जा रहे हैं। इस यात्रा के साथ बेजोस ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे शख्स बन जाएंगे। बेजोस ने इसी महीने अमेजन के सीईओ का पद छोड़ा है। बेजोस अमेजन के फाउंडर हैं।

न्यू शेफर्ड बनाने वालों में मुंबई की युवती भी शामिल: न्यू शेफर्ड को ब्लू ऑरिजिन के 13 इंजीनियरों की टीम ने मिलकर बनाया है। इस टीम में मुंबई की 30 वर्षीय महिला इंजीनियर संजल गवांडे भी शामिल हैं। मुंबई यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद संजल मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के लिए 2011 में अमेरिका गई थीं। संजल हमेशा स्पेसशिप बनाना चाहती थीं। अब न्यू शेफर्ड बनाने वाली टीम में शामिल होकर वह काफी गौरव महसूस कर रही हैं।

Next Stories
1 देश में जल्द खुलेंगे नए पेट्रोल पंप, रिलायंस समेत कई कंपनियां देंगी डीलरशिप, यहां देखें पूरी लिस्ट
2 अमेजन की दो दिवसीय प्राइम-डे सेल 26 जुलाई से, स्मार्टफोन-ज्वैलरी समेत 2400 नए आइटम लॉन्च होंगे
3 जोमैटो के आईपीओ की सफलता पर हर्ष गोयनका ने कसा तंजा, ट्वीट कर कहा- मैं खाने पर 40% डिस्काउंट दूंगा
ये पढ़ा क्या?
X