ताज़ा खबर
 

Jawa की इस ‘कमी’ पर फैंस ने दिलाया ध्यान, अब Royal Enfield Classic 350 से ज्याद कीमती होगी ये बाइक!

जावा कंपनी द्वारा फैंस की नाराजगी सामने आने के बाद अपने फैसले पर सफाई भी पेश की गई है। कंपनी ने अपने एक बयान में बताया है कि मोटरसाइकिल को आकर्षक लुक देने के लिए रियर ड्रम ब्रेक लगाने का फैसला किया गया था।

फैंस की मांग पर कंपनी ने किया बदलाव, अब बढ़ जाएगी कीमत।

जावा मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड को कड़ी चुनौती देने की तैयारी में है। कंपनी की Jawa और Jawa 42 बाइक्स लॉन्चिंग के बाद से चर्चा का विषय बन गई हैं। अपनी लुक्स और फीचर्स से भारतीय ग्राहकों को लुभा रही हैं। हालांकि अब जावा बाइक्स की एक कमी सामने आयी है। भारतीय ग्राहकों ने ही इस तरफ कंपनी का ध्यान आकर्षित कराया है। दरअसल जावा मोटरसाइकिल सिंगल चैनल एंटी ब्रेक सिस्टम के साथ बाजार में आ रही थी। इन मोटरसाइकिलों में रियर डिस्क ब्रेक नहीं दिया गया है, जिससे इस मोटरसाइकिल के फैंस थोड़ा नाराज बताए जा रहे हैं। फैंस का कहना है कि ड्रम ब्रेक बहुत जल्दी लॉक हो जाते हैं, जिसके चलते मोटरसाइकिल का बैलेंस बिगड़ने का खतरा बना रहता है। यही वजह है कि फैंस ड्रम ब्रेक को खतरनाक मान रहे हैं।

जावा कंपनी द्वारा फैंस की नाराजगी सामने आने के बाद अपने फैसले पर सफाई भी पेश की गई है। कंपनी ने अपने एक बयान में बताया है कि मोटरसाइकिल को आकर्षक लुक देने के लिए रियर ड्रम ब्रेक लगाने का फैसला किया गया था। इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि ड्रम ब्रेक से मोटरसाइकिल को बेहतर ब्रेक पॉवर मिलती है। कई लोगों का मानना है कि जावा ने रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के मुकाबले लॉन्चिंग कीमत कम रखने के लिए रियर डिस्क ब्रेक नहीं लगाए थे। बता दें कि रॉयल एनफील्ड जावा की मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनी है और फिलहाल भारतीय बाजार में पॉवरफुल बाइक्स के सेगमेंट में उसका कब्जा है। रॉयल एनफील्ड हर माह 45 हजार बाइक्स बेच रही है।

Zigwheels की एक खबर के अनुसार, जावा कंपनी ने ब्रेक सिस्टम को लेकर मिले स्ट्रॉन्ग फीडबैक के बाद जावा और जावा 42 बाइक्स के नए मॉडल्स में एबीएस के साथ रियर डिस्क ब्रेक लगाने का फैसला किया है। हालांकि इसका असर ये होगा कि जावा की बाइक्स की कीमत जो अब तक रॉयल एनफील्ड से कम थी, वो अब ज्यादा हो जाएगी। माना जा रहा है कि रियर में डिस्क ब्रेक देने के बाद जावा की मोटरसाइकिल्स की कीमत 10-15 हजार तक बढ़ सकती है। जावा बाइक की कीमत फिलहाल 1.64 लाख और जावा 42 की कीमत 1.55 लाख है। रियर डिस्क ब्रेक लगाने के बाद ये कीमत बढ़कर क्रमशः 1.80 लाख और 1.73 लाख हो जाएगी। वहीं रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.62 लाख है। सभी कीमतें एक्स-शोरुम बतायी गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App