ताज़ा खबर
 

जन धन योजना में 10,000 से भी ज्यादा हो सकती है ओवरड्राफ्ट की लिमिट, अन्य बचत खातों पर भी मिलेगी सुविधा

Jan Dhan Yojana overdraft limit: सरकार की ओर से इन खातों की ओवरड्राफ्ट लिमिट को 10,000 रुपये से भी अधिक बढ़ाने का आदेश जल्द ही बैंकों को दिया जा सकता है। यही नहीं इस आदेश के तहत जन धन खातों से इतर अन्य बचत खातों पर भी यह फैसिलिटी दी जा सकती है, जिन ग्राहकों की क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर रही हो।

जन धन योजना के तहत गरीबों को की जाती है आर्थिक मदद।

Jan Dhan Yojana overdraft limit: जन धन योजना के तहत खुले 20.4 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में तीन महीने तक 500 रुपये ट्रांसफर करने के ऐलान के बाद केंद्र सरकार की ओर से अब एक और बड़ी राहत दी जा सकती है। सरकार की ओर से इन खातों की ओवरड्राफ्ट लिमिट को 10,000 रुपये से भी अधिक बढ़ाने का आदेश जल्द ही बैंकों को दिया जा सकता है। यही नहीं इस आदेश के तहत जन धन खातों से इतर अन्य बचत खातों पर भी यह फैसिलिटी दी जा सकती है, जिन ग्राहकों की क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर रही हो। अभी जन धन योजना के तहत खाताधारक बैंक में जमा राशि से 10,000 रुपये अधिक निकाल सकता है।

सरकार का कहना है कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा से ऐसे तमाम लोगों को भी लाभ होगा, जो मुफ्त राशन के ऐलान, फ्री सिलेंडर या जन धन खाते में ट्रांसफर रकम के लाभ से वंचित रहे हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक सरकार की ओर से जल्दी ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। फिलहाल महिलाओं समेत देश में कुल 38.3 करोड़ लोगों के जनधन खाते हैं, जिनमें 1,18,434 करोड़ रुपये की रकम जमा है। बता दें कि मार्च के आखिरी सप्ताह में ही सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए हुए लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। इसके तहत महिलाओं के जन धन योजना के तहत खुले 20.4 करोड़ खातों में तीन महीने तक 500 रुपये ट्रांसफऱ करने का ऐलान किया गया था।

इसके अलावा गरीबों को 5 किलो सब्सिडी वाले राशन के साथ ही 5 किलो मुफ्त गेहूं और चावल एवं एक किलो दाल भी 30 जून तक प्रति माह दिए जाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खातों में रकम ट्रांसफर करने पर भारत सरकार के 31,000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। दरअसल सरकार का मानना है कि महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफऱ किए जाने से परिवार को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकेगा और लीकेज कम होगी।

जिस परिवार में महिला का खाता नहीं, उन्हें भी मिलेगी राहत: बैंकिंग इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बताया कि सरकार ऐसे परिवारों को भी राहत देने पर विचार कर रही है, जहां किसी भी महिला का जन धन योजना के तहत खाता नहीं खुला है। इस बीच महिलाओं के जन धन खातों में राशि ट्रांसफर होने लगी है। हालांकि बैंकों की ओर से मेसेज भेजकर लोगों को हिदायत दी जा रही है कि वे निकासी के लिए 8 अप्रैल के बाद ही आएं ताकि शाखाओं पर भीड़ से बचा जा सके।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories