ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीवन बीमा से लेकर दुर्घटना बीमा तक मिलते हैं ये फायदे, जानें- कैसे मिलेगा लाभ

देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश भर में अब तक 39.71 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इन खातों में कुल 1,32,538.18 करोड़ रुपये जमा हैं।

jan dhan yojanaप्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत मिल सकती हैं ये सुविधाएं

देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश भर में अब तक 39.71 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इन खातों में कुल 1,32,538.18 करोड़ रुपये जमा हैं। हाल ही में कोरोना संकट में केंद्र सरकार ने जन धन योजना की खाताधारक महिलाओं के खाते में अप्रैल से लेकर जून तक 500 रुपये हर महीने ट्रांसफर किए थे। यही नहीं केंद्र सरकार की ओर से तमाम योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि भी इन खातों में ही ट्रांसफर की जाती है। इसके अलावा जन धन खातों के तहत कई और फायदे भी मिलते हैं, जिनके बारे में आम लोगों को कम ही जानकारी है। आइए जानते हैं, क्या हैं जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने के फायदे…

2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा: जन धन योजना के खाताधारकों के परिवार को दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में 2 लाख रुपये बीमा की राशि के तौर पर मिलेंगे। इसके अलावा सामान्य मौत पर 30,000 रुपये की बीमा राशि परिवार के लोगों पर मिलेगी। इन खातों पर कोई मिनिमम बैलेंस जरूरी नहीं है।

भारत में कहीं भी करें पैसे ट्रांसफर: पूरे भारत में जन धन योजना के खाताधारक कहीं भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को मिलने वाली मदद इन्हीं बैंक खातों में ट्रांसफर होती है।

ओवरड्राफ्ट की भी है सुविधा: जन धन खातों पर कोई भी खाताधारक जरूरत पड़ने पर 10,000 रुपये की राशि ओवरड्राफ्ट के तौर पर निकाल सकता है। इसके लिए यह जरूरी है कि बैंक खाता खुले हुए कम से कम 6 महीने पूरे हो गए हों। हालांकि इस सुविधा का लाभ परिवार में किसी एक सदस्य को ही मिल सकता है। मान लीजिए कि पति और पत्नी दोनों का ही बैंक खाता है तो फिर किसी एक को ही 10,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट मिलता है।

यह काम न किया तो नहीं मिलेगा बीमा क्लेम: यदि आप ऐक्सिडेंटल इंश्योरेंस क्लेम चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आपने बैंक खाते पर रूपे डेबिट कार्ड लिया हो और उससे कम से कम एक बार एटीएम ट्रांजेक्शन किया हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट से आईटी सेक्टर में मचेगा कोहराम, आने वाले समय में लाखों लोगों की हो सकती है छंटनी
2 भारतीय स्टेट बैंक ने MCLR की दर में फिर की कटौती, जानें- इस फैसले से कितना सस्ता हो सकता है कर्ज
3 नेशनल पेंशन सिस्टम स्कीम बनी बुढ़ापे का सहारा, जानें- कैसे आसानी से निवेश कर आप ले सकते हैं लाइफटाइम बेनिफिट
ये पढ़ा क्या?
X