ताज़ा खबर
 

Tcs Vs Wipro Vs Infosys: किस IT कंपनी के सीईओ को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, जानिए डिटेल

टीसीएस, इन्फोसिस और विप्रो ने सॉफ्टवेयर के जरिए भारत समेत दुनियाभर में अपने कारोबार का विस्तार किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इन तीनों कंपनियों के सीईओ कौन हैं और उनकी सैलरी कितनी है।

सलिल पारेख-थेरी डेलपोर्ट-राजेश गोपीनाथ (Photo-Indian Express )

देश की टॉप आईटी कंपनियों की बात होती है तो टीसीएस, इन्फोसिस और विप्रो का जिक्र सबसे पहले होता है। इन कंपनियों ने सॉफ्टवेयर के जरिए भारत समेत दुनियाभर में अपने कारोबार का विस्तार किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इन तीनों कंपनियों के सीईओ कौन हैं और उनकी सैलरी कितनी है। आइए जानते हैं इसकी डिटेल।

विप्रो: अजीम प्रेमजी की कंपनी विप्रो के सीईओ थेरी डेलपोर्ट हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में थेरी डेलपोर्ट ने 87 लाख डॉलर (करीब 64.3 करोड़ रुपये) का वेतन पैकेज हासिल किया। डेलपोर्ट को यह वेतन छह जुलाई, 2020 से 31 मार्च, 2021 की अवधि के लिए दिया गया। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक डेलपोर्ट को 13.1 लाख डॉलर का वेतन एवं भत्ते (9.6 करोड़ रुपये), 15.4 लाख डॉलर का कमीशन और वैरिएबल पे और 51.8 लाख डॉलर के अन्य लाभ दिए गए।

उन्हें इस अवधि में 7,58,719 डॉलर का डिविडेंड भी दिया गया। आपको बता दें कि केपजैमिनी के पूर्व अधिकारी डेलपोर्ट ने बीते साल जुलाई में विप्रो के सीईओ और प्रबंध निदेशक का पद संभाला था। उन्होंने पद पर अबिदाली नीमचवाला की जगह ली।

इन्फोसिस: दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के सीईओ सलिल पारेख के सालाना सैलरी पैकेज की बात करें तो बीते वित्त वर्ष में 45 फीसदी बढ़ गया था। ये अब 49.68 करोड़ रुपये हो गया है। इसमें से आधी से ज्यादा राशि कंपनी के शेयरों से मिली। वित्त वर्ष 2019-20 में पारेख का वेतन पैकेज 34.27 करोड़ रुपये था। (ये पढ़ें-जब जेपी ग्रुप से अचानक टूट गई अनिल अंबानी के कंपनी की डील, बताई थी ये वजह)

इन्फोसिस की 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक पारेख के वेतन के पैकेज में 6.07 करोड़ रुपये वेतन, 12.62 करोड़ रुपये का बोनस, भत्ते या वैरिएबल पे और 30.99 करोड़ रुपये के शेयर मूल्य शामिल हैं।

टीसीएस: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड (टीसीएस) के सीईओ और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथ को 20.36 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज मिला। टीसीएस की 2020-21 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार गोपीनाथ को वेतन के रूप में 1.27 करोड़ रुपये, 2.09 करोड़ रुपये भत्ते, सुविधाएं आदि के रूप में मिले, जबकि 17 करोड़ रुपये उन्हें कमीशन के रूप में मिला। (ये पढ़ें—दौलत में मुकेश अंबानी से आगे निकलने की कोशिश में गौतम अडानी)

Next Stories
1 Petrol-Diesel Today, 11 June 2021: फ‍िर बढ़ी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई, दिल्‍ली से चेन्‍न्‍ई और कोलकाता से अहमदाबाद तक इतने हुए दाम
2 ई-कॉमर्स कंपनियों को कड़ी टक्‍कर देने की तैयारी में टाटा ग्रुप, 1 एमजी फार्मा एप के खरीदे मैज्‍योरिटी स्‍टेक
3 मुकेश अंबानी के नक्‍शे कदम पर गौतम अडानी, एयरपोर्ट बिजनेस के लिए खड़ी करेंगे अलग कंपनी
ये पढ़ा क्या?
X