scorecardresearch

भारतीय रेलवे के इस कंपनी की बिकने वाली है हिस्सेदारी, आपके लिए भी कमाई का मौका

IRFC IPO First IPO of new year 2021 opens 18 Jan: यह रेलवे की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी का पहला आईपीओ होगा। आईपीओ 20 जनवरी को बंद होगा।

भारतीय रेलवे के इस कंपनी की बिकने वाली है हिस्सेदारी, आपके लिए भी कमाई का मौका
आईपीओ 18 जनवरी को खुलेगा। (Photo-Indian express )

भारतीय रेलवे को फंड मुहैया कराने वाली सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) की हिस्सेदारी बिकने वाली है। ये हिस्सेदारी पब्लिक डोमेन में होने की वजह से आप भी निवेश कर सकेंगे। इसके बाद कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड हो जाएगी। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो ​डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

18 जनवरी को खुलेगा IPO: दरअसल, IRFC का 4,600 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 18 जनवरी को खुलेगा। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कान्त पांडेय ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आईआरएफसी का आईपीओ 4,600 करोड़ रुपये का होगा। इसके लिए प्राइस बैंड यानी मूल्य दायरा 25-26 रुपये रखा गया है।’’

रेलवे की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी का पहला IPO: आपको बता दें कि यह रेलवे की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी का पहला आईपीओ होगा। आईपीओ 20 जनवरी को बंद होगा। जनवरी, 2020 में आईआरएफसी ने आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराए थे। यह आईपीओ 178.20 करोड़ शेयरों का होगा। इसके तहत 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं सरकार 59.40 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश लाएगी।

कंपनी के बारे में: आईआरएफसी की स्थापना 1986 में हुई थी। कंपनी का प्रमुख कारोबार वित्तीय बाजार से धन जुटाकर अधिग्रहण या संपत्तियों के सृजन के लिए वित्तपोषण प्रदान करना है। बाद में ये संपत्तियां भारतीय रेलवे को पट्टे पर दी जाती हैं। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अप्रैल, 2017 में रेलवे की पांच कंपनियों को सूचीबद्ध कराने की मंजूरी दी थी।

इनमें से चार कंपनियों इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन पहले ही सूचीबद्ध हो चुकी हैं। बता दें कि 2019 में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भी आईपीओ लॉन्च किया था। इसे शेयर बाजार में निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया। आज आईआरसीटीसी शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.