ताज़ा खबर
 

IRCTC: यहां हाई क्लास लाउंज में तब्दील होंगे वेटिंग रूम, LCD टीवी से लेकर फूड ट्रॉली, किराया 10 रुपये घंटे!

IRCTC, Indian Railway Train Ticket Online: आईआरसीटीसी सबसे पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हाई क्लास वेटिंग रूम्स तैयार कराएगा। इनमें एलसीडी टेलीविजन से लेकर फूड ट्रॉली तक होगी। इस आराम के लिए केवल 10 रुपए प्रतिघंटा के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा।

सिर्फ अपर क्लास वाले ही यह सुविधा उठा पाएंगे। (फोटो सोर्स : Express Group Photo)

IRCTC, Indian Railway Train Ticket Online: पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए समय समय पर फैसले लेने वाली आईआरसीटीसी एक और बड़ी सुविधा देने जा रही है। आईआरसीटीसी अब वेटिंग रूम्स को लग्जरी तौर पर विकसित करने का फैसला लिया गया है। जो अभी तक एयरपोर्ट पर ही दिखाई पड़ते हैं। आईआरसीटीसी द्वारा तैयार कराए जा रहे इन वेटिंग रूम्स अब आई क्लास लाउंज में तब्दील होंगे। जिसमें यहां रुकने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे। हालांकि यह सबके लिए नहीं होंगे। सिर्फ अपर क्लास वाले ही यह सुविधा उठा पाएंगे।

आईआरसीटीसी सबसे पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हाई क्लास वेटिंग रूम्स तैयार कराएगा। इनमें एलसीडी टेलीविजन से लेकर फूड ट्रॉली तक होगी। भले ही यह अपर क्लास के लिए तैयार कराए जाएंगे लेकिन इस आराम के लिए केवल 10 रुपए प्रतिघंटा के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना पर अधिकारियों ने कहा कि यात्री अपग्रेडेड क्लॉक रूम का भी उपयोग कर सकेंगे, जो कम से कम कीमत पर डिजिटल लॉकर उपलब्ध कराएगा।

इस बारे में नार्दर्न रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि, अपर क्लास को सहूलियत देने वाली इस योजना पर काम चालू हो चुका है। पुराने वेटिंग रूम्स को रेनोवेट किया जा रहा है। जो मार्च तक तैयार कर दिए जाएंगे। यहां पहले से बैठने के लिए रखे गए स्टील की कुर्सियों को सोफा और कुशन बेस्ड सीट्स से बदला जा रहा है। इसके साथ फूड ट्रॉली, चार्जिंग प्वाइंट्स, ट्रैवेल डेस्क, प्रिंटिंग फैसिलिटीज और वेंडिंग मशीन की सुविधा भी पैसेंजर्स को मिलेगी। यहां तैयार हो रहे लाउंज की दीवारें कांच की होंगी। जिससे पैसेंजर्स प्लेटफॉर्म पर नजर बनाए रखेंगे। यहां एंट्री के लिए कार्ड सिस्टम लागू होगा। जो होटल्स में अमूमन दिखते हैं।

इस बारे में दिल्ली डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर आर एन सिंह ने बताया कि,नई दिल्ली स्टेशन पर तैयार हो रहे लाउंज में जल्द ही अपग्रेडेड और आलीशान इंटीरियर, मॉडर्न फर्नीचर और शौचालय मिलेगा। इसके अलावा ट्रैवेल डेस्क, प्रिंटर, फूड स्टॉल, पत्रिकाएं, चाय-कॉफी मशीन और डीटीएच टीवी सेवा जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इससे पैसेंजर अपने वेटिंग टाइम का इस्तेमाल कर पाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App