ताज़ा खबर
 

IRCTC: जानिए क्या है तत्काल रिजर्वेशन का चार्ज, कैंसिलेशन फीस और टाइम

IRCTC Train Tatkal Ticket Reservation/Booking Online: आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा।
IRCTC Tatkal Ticket Reservation: आईआरसीटीसी से तत्काल रेल टिकट बुक करने के बाद कैश और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बाद में भुगतान कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी पर रोजाना करीब 1,30,000 तत्काल टिकट की ट्रांजेक्शन होती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तत्काल टिकट बुक करने की टाइमिंग क्या है। मतलब कितने बजे से लेकर कितने बजे तक कौन सी क्लास के टिकट बुक कर सकते हैं। कैसे बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुक करने के चार्ज क्या हैं। तत्काल टिकट कैंसिल करने पर कितना चार्ज लगता है।

टाइम: तत्काल टिकट अपना यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक की जा सकती है। एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है। वहीं नॉन एसी क्लास का तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से बुक किया जा सकता है।

तत्काल रिजर्वेशन चार्ज: सेकेंड सिटिंग का तत्काल टिकट बुक करने पर 10 से 15 रुपए का चार्ज लगता है। स्लीपर क्लास का टिकट बुक करने पर कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 200 रुपए का चार्ज लगता है। एसी चेयर कार का टिकट बुक करने पर मिनिमम 125 और अधिकतम 225 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 3 टियर के तत्काल टिकट पर कम से कम 300 रुपए और अधिकतम 400 रुपए का चार्ज लगता है। एसी 2 टियर का टिकट बुक करने पर मिनिमम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चर्जा लगता है। वहीं एग्जीक्यूटिक क्लास का तत्काल टिकट लेने पर कम से कम 400 रुपए और अधिकतम 500 रुपए का चार्ज लगता है।

तत्काल टिकट कैंसिल करने पर: आपके पास यदि तत्काल का कन्फर्म टिकट है तो कैंसिल करने पर कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा। अगर आपके पास तत्काल का आरएसी या वेटिंग का टिकट है, तो ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलेगा।

टीडीआर फाइल करने पर: अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट चल रही है और आप उस समय यात्रा नहीं करना चाहते हैं, या फिर ट्रेन कैंसिल हो गई है, तो उस स्थिति में कारण के साथ टीडीआर फाइल करना होगा। इसके बाद आपको टिकट का रिफंड मिल जाएगा।

ईपेलेटर: IRCTC ने ईपेलेटर के साथ मिलकर पेमेंट की नई सुविधा भी दी है। इसमें आप टिकट बुक करते वक्त इसका फायदा उठा सकते हैं। इसमें टिकट बुक करने के बाद पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय दिया जाता है। हालांकि इसके लिए आपको 3.50 का चार्ज देना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.