ताज़ा खबर
 

IRCTC: स्टेशन पर पानी पीना होगा महंगा, जानें रेलवे ने कितने बढ़ाए दाम

IRCTC के आस्कदिशा चैटबोट में कई खास फीचर मौजूद हैं जैसे पूछे गए सवाल के उत्तर के लिए जीरो वेटिंग टाइम, 24x7 सर्विस, ऑटो रिप्लाई फैसिलिटी और तेजी के साथ सही जानकारी देना।

irctc, irctc ticket booking, irctc ticket booking offer, irctc ticket booking offer online, irctc ticket booking timing, irctc train ticket booking offer, irctc train ticket booking, irctc train ticket booking online, irctc train ticket booking cancellation, irctc tatkal booking, irctc tatkal booking rules, irctc train ticket cancellation rules, irctc ticket cancellations rules, irctc ticket cancellations charges, indian railways, indian railways ticket booking, indian railways tatkal ticket booking, indian railways ticket boooking onlineपहले 1 रुपए में 300ML पीने का पानी मिलता था।

रेलवे स्टेशनों पर लगाई गईं वॉटर वेंडिंग मशीनों (डब्लूवीएम) से पानी लेकर अपनी प्यास बुझाने वाले यात्रियों को अब अपनी जेब से ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। अब रेलवे स्टेशन पर वेंडिंग मशीन से पीने का पानी 1 रुपए प्रति गिलास महंगा हो गया है। मतलब जो कीमत पहले थी उसके अलावा एक रुपया ज्यादा देना है। इसके अलावा आईआरसीटीसी ने एक बोतल भरने के लिए चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव भी दिया था। “आईआरसीटीसी के डब्ल्यूवीएम के माध्यम से पानी के बिक्री मूल्य में संशोधन के लिए अनुरोध किया था, बोर्ड कार्यालय इसकी द्वारा जांच की गई। एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (पर्यटन और खानपान) पीपी खराद ने कहा, “अब 300 मिलीलीटर पानी की बिक्री मूल्य में संशोधन करने का फैसला किया गया है।” पुणे डिवीजन ने प्रमुख स्टेशनों पर 14 डब्ल्यूवीएम स्थापित की गई हैं। अकेले पुणे स्टेशन पर 6 डब्लूवीएम हैं। ये मशीनें यात्रियों को सस्ती दरों पर शुद्ध पेयजल प्रदान करती हैं।

पानी की पुरानी कीमत की बात करें तो 300ML पानी के लिए 1 रुपया देना पड़ता है। नई कीमत के मुताबिक अब एक गिलास (300ML) पानी के लिए 2 रुपए देने पड़ेंगे। इसके अलावा बोतल में आधा लीटर पानी के लिए पहले 2 रुपए देने पड़ते थे। अब तीन रुपए देने पड़ेंगे। इसके अलावा 1 लीटर पीने का पानी लेने पर 5 रुपए देने होंगे। वहीं रेलवे स्टेशन पर वॉटर वेंडिंग मशीन से 2 लीटर पानी लेने पर 8 रुपए देने होंगे।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को और सुविधाजनक बनाने के लिए हाल ही में एक ChatBot को लॉन्च किया है, जो यूजर्स द्वारा की जाने वाली पूछताछ का तुरंत जवाब देगा। इस चैटबॉट का नाम है AskDisha और इसने अपने लॉन्च के 7 हफ्तों के अंदर ही 20 लाख से ज्यादा क्वेरीज को सॉल्व करने का कीर्तिमान बनाया है। इस चैटबॉट की मदद से आईआरसीटीसी ने 19 साल में पहली बार एक महीने में 10 करोड़ से ज्यादा विजिटर्स को ऐडवर्टाइजर्स के लिए उपलब्ध कराने में सफलता हासिल की है। आस्कदिशा में कई खास फीचर मौजूद जैसे पूछे गए सवाल के उत्तर के लिए जीरो वेटिंग टाइम, 24×7 सेवा, ऑटो रिप्लाई फैसिलिटी और तेजी के साथ सही जानकारी देना।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सात हजार करोड़ रुपये से अधिक बकाया, नीरव मोदी और उसके परिवार को DRT का नोटिस
2 पूर्व आर्थिक सलाहकार बोले- नोटबंदी ने पैदा की राजनीतिक, आर्थिक उलझनें
3 विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले शेयर मार्केट में हाहाकार, 586 प्‍वॉइंट्स गिरा सेंसेक्‍स
ये पढ़ा क्या?
X