ताज़ा खबर
 

IRCTC Refund Rules 2019: इन हालात में नहीं मिलेगा रिफंड, जरूर जान लें रेलवे के नियम

IRCTC Refund Rules 2019: टिकट गलत होने या खोने की स्थिति में रिफंड का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है दोनों में किसी भी स्थिति में तुरंत मामले में रिपोर्ट करें।

IRCTCतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

IRCTC Refund Rules 2019: अगर आप भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी वेट लिस्टेड ट्रेन टिकट रद्द कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रेलवे टिकट रद्द करने पर पैसे रिफंड करता है। हालांकि कुछ मामलों में यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर टिकट का पैसा वापस नहीं मिल पाता। टिकट रद्द कराने के बाद रिफंड का पैसा नहीं मिलने की कई वजह हो सकती हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी सात वजह बताने जा रहे हैं कि जिनके चलते भारतीय रेलवे आईआरसीटी ट्रेन टिकट के पैसे रिफंड नहीं करता।

1- टिकट रद्द नहीं होने या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के चार घंटे पहले तक ऑनलाइन टीडीआर दर्ज ना करने की स्थिति में टिकट रद्द कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा।

2- ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले तक वेटलिस्टेड आई टिकट कंप्यूटर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) काउंटरों पर प्रतीक्षासूची-टिकट को रद्द किया जा सकता है। हालांकि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले आरएसी या प्रतीक्षा सूची वाले टिकट पर कोई वापसी नहीं दी जाएगी।

3- मान लीजिए अगर आप कंफर्म तत्काल टिकट रद्द करा रहे हैं। ऐसे मामले में भारतीय रेलवे रिफंड नहीं देती है।

4- ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक टिकट रद्द न किए जाने या ऑनलाइन टीडीआर दर्ज नहीं किए जाने की स्थिति में ई-टिकट पर आरएसी (रद्द करने के विरुद्ध आरक्षण) पर धन की कोई वापसी स्वीकार्य नहीं है।

5- अगर ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन घंटे की देरी से चल रही है और इस दौरान यात्रा नहीं करने का विकल्प चुनते हैं। इस स्थिति में आपने टिकट रद्द करा दिया है तब भी आपको रिफंड नहीं मिलेगा।

6- चार्ट तैयार होने के बाद आरएसी टिकट के कारण यात्री ने यात्रा नहीं की तब भी भारतीय रेलवे पैसे रिफंड नहीं करेगा।

7- टिकट गलत होने या खोने की स्थिति में रिफंड का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है दोनों में किसी भी स्थिति में तुरंत मामले में रिपोर्ट करें।

Next Stories
1 मोदी सरकार का सिरदर्द: साल भर में 8.51 लाख करोड़ रुपये का राजकोषीय घाटा, अनुमान से 134% ज्‍यादा
आज का राशिफल
X