ताज़ा खबर
 

IRCTC: अब रेलवे स्‍टेशनों पर मिलेंगे कंडोम, सैनिटरी पैड; यात्रियों के बैठने को होंगी नई बेंच

भारत के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई सुविधा देने की योजना को भी बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। भारत के 8,738 स्टेशनों में से 6,441 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने की योजना बनाई गई है।

indian railwaysतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

भारतीय रेलवे में बहुत जल्द आधुनिक बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलाव में रेलवे स्टेशनों को एक नया रूप दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का रेल मंत्रालय यात्रियों की सुविधा के स्तर को अधिक से अधिक बढ़ाने और यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने की तैयारी में जुटा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी हाल के दिनों में घोषणा की थी कि जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन तीन रेल परियोजनाओं के हिस्से के रूप में रेलवे स्टेशनों पर 5,000 से अधिक स्टेनलेस स्टील बेंच के लिए धन मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये स्टेनलेस स्टील बेंच सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे जोन के 250 रेलवे स्टेशनों पर लगाई जाएंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल के हवाले से रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि कोल इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों जैसे सीएसआर के समर्थन से रेलवे स्टेशनों पर 2,400 से अधिक शौचालय बनाए जाएंगे, जो महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगजनों के लिए अलग-अलग इकाइयों के साथ निर्मित होंगे। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे स्टेशनों पर शौचालयों के अलावा कम लागत वाले सैनिटरी पैड डिस्पेंसर, कंडोम वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएंगी।

बता दें कि भारत के सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई सुविधा देने की योजना को भी बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। भारत के 8,738 स्टेशनों में से 6,441 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने की योजना बनाई गई है। हालंकि पड़ाव वाले 2,297 रेलवे स्टेशनों को यह सुविधा नहीं दी जाएगी। अभी तक देश के 832 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में इस महीने के आखिर तक 775 और रेलवे स्टेशनों को फ्री वाई-फाई सुविधा देने के दायरे में लाया जाएगा।

Next Stories
1 2008 से 2016 तक आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों में बाजीगरी करता रहा चीन, पूरी दुनिया को धोखे में रखा
2 अडानी को बिना राज्‍यों से चर्चा किए ही सौंप दिए गए देश के छह एयरपोर्ट: रिपोर्ट
3 पूर्व ICICI बैंक प्रमुख चंदा कोचर के परिवार को मिली 500 करोड़ की घूस, ईडी ने लगाया आरोप
ये पढ़ा क्या?
X