ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेलवे टिकट बुकिंग पर मिलेगी 5 पर्सेंट की छूट, यह है तरीका

5 परसेंट की छूट का फायया उठाने के लिए टिकट काउंटर से बुक करना पड़ेगा। साथ ही टिकट का भुगतान भीम ऐप्प से करने पर ही पांच प्रतिशत छूट मिलेगी।

छूट अधिकतम 50 रुपए की होगी। (फोटो सोर्स : Indian Express)

भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए फैसले लेता रहता है। सफर करने वालों की राहत के लिए ट्रेनों में बदलाव से लेकर नई ट्रेनें भी चलाता है। यात्रियों के सफर लगने वाले समय को कम करने के लिए रेलवे ने हाई स्पीड ट्रेन चलाने का भी फैसला लिया। तेजस एक्सप्रेस और महामना ट्रेन को ट्रैक पर उतारा जा चुका है। जबकि बिना इंजन के चलाई जाने वाली ट्रेन 18 का ट्रायल किया जा रहा है। ट्रेन 18 को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ाया जाएगा।

डिजीटल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने भी पहल की। ट्रेन में खाने पीने के लिए खरीदे जाने वाले सामनों पर कैशलेस सुविधा भी दी गई। इसके साथ ही अब रेलवे की तरफ से टिकट बुकिंग पर पांच प्रतिशत की छूट दी जा रही है। आरक्षित श्रेणी के टिकटों पर 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मंत्रालय ने पिछले साल अप्रैल में तीन महीने के लिए योजना शुरू की थी। हालांकि अब इसे 13 जून 2019 तक बढ़ा दिया गया है।

5 परसेंट की छूट का फायया उठाने के लिए टिकट काउंटर से बुक करना पड़ेगा। साथ ही टिकट का भुगतान भीम ऐप्प से करने पर ही पांच प्रतिशत छूट मिलेगी। यह छूट 100 रुपए या उससे ज्यादा के कीमत वाले टिकट पर मिलेगी। छूट अधिकतम 50 रुपए की होगी। पांच प्रतिशत की छूट टिकट के बेस फेयर में दी जाएगी।

बोर्ड के अनुसार तत्काल टिकट, डिस्काउंट ई टिकट व आई टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ये छूट नहीं दी जाएगी। साथ ही बताया गया है कि, सिंगल जर्नी, सीजन टिकट और ऑनलाइन बुक किए गए टिकट पर छूट का फायदा नहीं दिया जाएगा। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि पैसेंजर चार्ट तैयार होने के बाद काउंटरों से खाली सीटों को बुक कराने वाले पैसेंजर भी इस छूट को उठाने के पात्र नहीं होंगे।

बता दें कि, भारतीय रेल 53 विभिन्न कैटेगरी के लिए किराए में छूट देती है। इसके तहत 10 से 100 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। टिकट में छूट वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, मरीजों, छात्रों, युद्ध विधवा के अलावा कुछ अन्य कैटेगरी को दी जाती है। टिकट में छूट पाने के लिए रिजर्वेशन फॉर्म में ही विकल्प दिया रहता है। वहीं, ऑनलाइन टिकट लेने के समय भी छूट के कुछ कैटेगरी के लिए विकल्प दिए होते हैं। हालांकि सभी 53 कैटेगरी का ऑप्शन ऑनलाइन नहीं मिलता है। इसके लिए रिजर्वेशन काउंटर जाना होगा।

Next Stories
1 Xiaomi के कई स्मार्टफोन्स पर मिल रही शानदार छूट, देखें पूरी लिस्ट
2 विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में होगा विलय, मोदी कैबिनेट की हरी झंडी
3 Royal Enfield में नहीं रहा पहले वाला ‘स्वैग’! बिक्री में आई बड़ी गिरावट
चुनावी चैलेंज
X