ताज़ा खबर
 

IRCTC की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग 5 घंटे के लिए रहेगी बंद, इन राज्यों के लोगों को होगी परेशानी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस मंगलवार रात 11:45 बजे से बुधवार की सुबह 04:30 बजे तक बंद रहेगी। पूर्वी रेलवे के चीफ कर्मशियल मैनेजर ने कहा कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत देश के कई हिस्सों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रभावित रहेगी।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: September 28, 2020 1:03 PM
irctcआईआरसीटीसी की वेबसाइट 5 घंटे के लिए रहेगी बंद

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस मंगलवार रात 11:45 बजे से बुधवार की सुबह 04:30 बजे तक बंद रहेगी। पूर्वी रेलवे के चीफ कर्मशियल मैनेजर ने कहा कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत देश के कई हिस्सों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रभावित रहेगी। दरअसल कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) डाटा में टेक्निकल गड़बड़ी के कारण ई-टिकट सुविधा 5 घंटे तक बंद रहेगी। स्पेशल ट्रेनों के लांच होने के बाद से लाइन टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन में बढ़ोतरी हुई है।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 5 घंटे तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग बंद होने के कारण ईस्टर्न और नार्थ ईस्टर्न रेलवे ऑपरेशन पर असर पड़ेगा क्योंकि इस दौरान यात्री धनबाद, रांची, जमशेदपुर, आसनसोल, बोकारो , कोलकाता और पटना से टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। इस दौरान ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ऑनलाइन सर्विस बंद रहेगी।
इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के रेलवे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले 21 सितंबर को रेलवे ने 310 स्पेशल ट्रेन के साथ 40 स्पेशल ट्रेन ट्रेन की शुरुआत की थी जिसके बाद बड़ी संख्या में टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन हुई है।

क्या हैं क्लोन ट्रेनें: वेटिंग लिस्ट टिकट वाले लोगों को राहत देने के लिए क्लोन ट्रेनों की लॉन्चिंग की गई है। क्लोन ट्रेनें वास्तविक ट्रेन के नंबर से ही दौड़ेंगी। उदाहरण के तौर पर 12423/12424 नई दिल्ली-डिब्रूगढ राजधानी एक्सप्रेस की सभी सीटें रिजर्व हो चुकी हैं, फिर भी वेटेड लिस्ट पैसेंजर के हेवी डिमांड है। इस केस में भारतीय रेलवे वेट लिस्टेड टिकट धारकों को गंतव्य स्थान पहुंचाने के लिए एक और ट्रेन चलाएगा। इसके अलावा वेटलिस्टेड पैसेंजर्स को ओरिजिनल ट्रेन के रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद क्लोन ट्रेन में उनके बर्थ के बारे में भी बता दिया जाएगा। क्लोन ट्रेन वास्तविक रेल से दो से 3 घंटे आगे चल रही हैं।

Next Stories
1 धनलक्ष्मी बैंक को बचाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से दखल देने की मांग, जानें- आखिर क्या है संकट
2 रिलायंस को रिटेल बिजनेस बेचने के बाद अब एसबीआई को अपना बीमा कारोबार बेच रहे हैं किशोर बियानी, जानें- क्या है वजह
3 निर्मला सीतारमण बोलीं- कोरोना कब जाएगा, टीका कब आएगा कुछ पक्का नहीं, बनी हुई हैं अर्थव्यवस्था की चुनौतियां
ये पढ़ा क्या?
X