ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेल टिकट बुकिंग पर यूं बचा सकते हैं पैसे, सिर्फ चाहिए यह चीज

रेलवे यात्रियों को एसबीआई कार्ड ट्रेवल से एसी टिकट बुकिंग करने पर रिवार्ड प्वाइंट के रूप में विभिन्न लाभों के अलावा दस फीसदी तक का कैशबैक मिलता है।

irctc sbi cardIRCTC-SBI Credit Card से अन्य ट्रांजैक्शन पर आकर्षक छूट भी मिलेगी।

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ग्राहक अब आईआरसीटीसी लॉयलटी प्रोग्राम के तहत रेल टिकटों की बुकिंग पर पैसा बचा सकते हैं। इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए रेलवे यात्रियों के पास आईआरसीटीसी प्लेटिनम एसबीआई कार्ड होना जरुरी है। रेलवे यात्रियों को एसबीआई कार्ड ट्रेवल से एसी टिकट बुकिंग करने पर रिवार्ड प्वाइंट के रूप में विभिन्न लाभों के अलावा दस फीसदी तक का कैशबैक मिलता है। रिवार्ड प्वाइंट फर्स्ट क्लास एसी टिकटों की बुकिंग कर प्राप्त किए जा सकते हैं। रिवार्ड प्वाइंट एसी फर्स्ट क्लास के अलावा, एसी सेकंड क्लास, थर्ड क्लास एसी टिकटों की खरीद पर भी मिलेंगे। हालांकि स्लीपर क्लास की टिकट बुकिंग पर एसबीआई कार्ड रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे। खास बात यह है कि एसबीआई रिवार्ड प्वाइंट रजिस्ट्रेशन के बाद से तीन साल तक के लिए मान्य होंगे। मगर मेंबरशिप का नवीनीकरण नहीं कराया गया तो प्वाइंट कम हो सकते हैं।

कैसे हासिल करें रिवार्ड प्वाइंट-
सबसे पहले भारतीय रेलवे यात्री को आईआरसीटी की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। ध्यान रहे कि उसी आईडी से लॉगइन करें जो लॉयलटी प्रोग्राम से लिंक हो।
लॉगइन करने के बाद यात्री दिए गए कॉलम में यात्री से जुड़ी जानकारी देनी होगी। इसके बाद फाइंड ट्रेन बटन पर क्लिक करें। ये आपको ट्रेन की लिस्ट वाले पेज पर रिडारेक्ट करेगा।
अब यात्रा के लिए अपनी पसंद की ट्रेन का चुनाव करें और ट्रेन की उपलब्धता और किराए वाले लिंक पर क्लिक करें। अब टिकट बुक के लिंक पर क्लिक करें।
टिकट बुक वाले बटन पर क्लिक करने के बाद रिडमशन रेडियो बटन सिलेक्ट करें और कंफर्म और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।
अब आगे बढ़ने के लिए बुकिंग बटन पर क्लिक करें।
अब सिस्टम लॉयल्टी मेंबर की डिटेल्स आपको अपने आप ले आएगा। अगर आपको अन्य यात्री टिकट लिस्ट में जोड़ने की जरुरत है दिए गए लिंक पर क्लिक कर अगर चाहें तो अन्य टिकट इसमें जोड़ सकते हैं।
इसके बाद यात्री को CAPTCHA पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ने के लिए कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।
अब पेमेंट पेज खुलेगा। अब पासवर्ड डालें और मैक पेमेंट बटन पर क्लिक करें।
अब ग्राहको आईआरसीटीसी से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आएगा, उसे दिए गए कॉलम में एंटर करें। अब कंफर्म बटन पर क्लिक करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कर्ज में डूबे विजय माल्‍या ने बैंकों से कहा- मेरा पैसा ले लो, पर जेट एयरवेज को बचा लो
2 प्रधानमंत्री पेंशन योजना से एलआईसी को हटाकर ईपीएफओ को काम देगी सरकार!
3 पावर सेक्‍टर में संकट, तीन लाख करोड़ रुपए की रकम के एनपीए होने का खतरा
ये पढ़ा क्या?
X