ताज़ा खबर
 

IRCTC: फ्लाइट से भी महंगा हुआ ट्रेन का सफर, जानें कैसे आसमान छू रहीं टिकट की कीमतें

IRCTC Train Ticket Fair and Airfare: गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों की बढ़ती संख्या की वजह से ट्रेन में सीटें जल्दी नहीं मिल रही है। जिन यात्रियों को सीटें मिल भी रही है, वे ये देख रहे हैं कि ट्रेन के टिकट की कीमत फ्लाइट से भी महंगा पड़ रहा है।

तस्वीर का प्रयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो PTI)

IRCTC Train Ticket Fair and Airfare: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए कई सारे ट्रेन चलाए जाते हैं। इन्हीं में से एक ‘सुविधा एक्सप्रेस’। लेकिन गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों की बढ़ती संख्या की वजह से ट्रेन में सीटें जल्दी नहीं मिल रही है। जिन यात्रियों को सीटें मिल भी रही है, वे ये देख रहे हैं कि ट्रेन के टिकट की कीमत फ्लाइट से भी महंगा पड़ रहा है। यहां तक कि लोग यदि यात्रा करने से तीन सप्ताह पहले भी एडवांस में टिकट बुक कर रहे हैं, इसके बावजूद वे यह पा रहे हैं कि मुंबई से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी का टिकट फ्लाइट से ज्यादा महंगा है। मुंबई से पटना जाने वाली सुविधा एक्सप्रेस की भी हालत कमोवेश यही है। मुंबई-लखनऊ, मुंबई-दिल्ली, मुंबई गोरखपुर का भी यही हाल है।

हमने 13 मई को जब मुंबई से पटना जाने के लिए सुविधा एक्सप्रेस के टिकट की कीमत को देखा तो पाया कि 31 मई के लिए एसी 2 टीयर का किराया 6,150 रुपये है। वहीं, एसी 3 टीयर का किराया 4,320 रुपये है। स्लीपर नॉन एसी का किराया 2,490 रुपये है। वहीं, जब 31 मई के लिए मुंबई से पटना का फ्लाइट के लिए टिकट की जांच की तो पाया कि इंडिगो का किराया 5,578 रुपये, स्पाइस जेट का किराया 5,977 रुपये है।

इसी तरह 13 मई को ही मुंबई से दिल्ली के बीच 31 मई को जाने के लिए जब राजधानी एक्सप्रेस के टिकट की कीमत को देखा तो पाया कि फर्स्ट एसी के टिकट की कीमत 4,730 रुपये और एसी 2 टीयर के टिकट की कीमत 3,825 रुपये है। वहीं, फ्लाइट का टिकट चेक करने पर इंडियो का किराया 3,624 रुपये, एयर एशिया का किराया 3,983 रुपये और गो एयर का किराया 4,250 रुपये मिला।

दिल्ली से पटना जाने के लिए 31 मई को राजधानी ट्रेन के फर्स्ट एसी का किराया 3,800 रुपये, सेकेंड एसी का किराया 3,100 रुपये है। वहीं, फ्लाइट की बात करें तो गो एयर का किराया 3,493 रुपये, स्पाइस जेट का किराया 3,603 रुपये और इंडिगो का किराया 3,734 रुपये है।

रेल अधिकारियों के अनुसार, ट्रेन का टिकट फ्लाइट के टिकट की कीमत से ज्यादा होने के पीछे की वजह ये है कि सुविधा एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर की वजह से टिकट की कीमतें बढ़ जाती है। वहीं तत्काल और प्रीमियम तत्काल में टिकट लेने पर यह किराया और अधिक बढ़ जाता है।

Next Stories
1 Indian Railways: 30 मई तक कैंसल रहेंगी ये ट्रेन, देखें कहीं आपकी तो नहीं? ये रही पूरी लिस्ट
2 सिगरेट बनाने वाली एक कंपनी से खड़ा कर दिया अरबों का साम्राज्य, जानें क्यों याद किए जाएंगे ITC के वाईसी देवेश्वर
3 यूरोपीय आयोग ने टाटा स्टील और थाइसेनक्रुप के विलय पर उठाई उंगली, लटक गया मर्जर
आज का राशिफल
X