ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेलवे के इस ऑफर में करें ब्रेक जर्नी, बचेगा समय और पैसा, ये हैं पांच नियम

IRCTC Indian Railways Circular Journey Tickets Booking Online Reservation: रेलवे स्टेंडर्ड सर्कुलर यात्रा टिकट बुकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। एक स्टेंडर्ड सर्कुलर यात्रा पर्यटकों की सुविधा के लिए लोकप्रिय स्थलों को शामिल करती है।

एक बार यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के बाद, यात्री यात्रा के हिस्से वाले विशेष प्रमुख स्टेशनों के विभाजन के मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं।

IRCTC Indian Railways Circular Journey Tickets Booking Online Reservation: भारतीय रेलवे सर्कुलर यात्रा, ब्रेक जर्नी टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है। इंडियन रेलवे पोर्टल – indianrail.gov.in के मुताबिक, नियमित मार्गों के अलावा सभी यात्राओं के लिए सर्कुलर यात्रा टिकट जारी किए जाते हैं – जो उसी स्टेशन पर शुरू होते हैं और समाप्त होते हैं। सर्कुलर यात्रा टिकट सभी बुकिंग क्लास के लिए खरीदे जा सकते हैं। भारतीय रेलवे के अनुसार, एक सर्कुलर यात्रा के दौरा आठ ब्रेक तक जर्नी की जा सकती हैं। सर्कुलर यात्रा ट्रेन टिकट सस्ते होते हैं, जो नियमित बिंदु-से-बिंदु किरायों से काफी कम हैं। भारतीय रेलवे सर्कुलर टिकट बुकिंग करके, यात्री न केवल समय बचाता है बल्कि यात्रा के प्रत्येक चरण में टिकट बुक करने की असुविधा से बचता है। रेलवे  स्टेंडर्ड सर्कुलर यात्रा टिकट बुकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। एक स्टेंडर्ड सर्कुलर यात्रा पर्यटकों की सुविधा के लिए लोकप्रिय स्थलों को शामिल करती है।

1 – एक बार यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के बाद, यात्री यात्रा के हिस्से वाले विशेष प्रमुख स्टेशनों के विभाजन के मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं। डिविजनल कमर्शियल मैनेजर या स्टेशन प्राधिकरण तब यात्रा कार्यक्रम के आधार पर टिकटों की लागत की गणना करते हैं। वह एक निर्धारित प्रारूप में स्टेशन प्रबंधक को भी सूचित करता है।

2- सर्कुलर यात्रा टिकट स्टेशन के बुकिंग कार्यालय में बुकिंग फॉर्म को पेश करके खरीदा जा सकता है। सर्कुलर यात्रा टिकट खरीदने के बाद, यात्रियों को आरक्षण आरक्षित आवास के लिए आरक्षण कार्यालय से संपर्क करना होगा। यात्री को यात्रा के लिए आरक्षित यात्रा टिकट जारी किया जाएगा।

3- भारतीय रेलवे की एक शाखा दक्षिणी रेलवे द्वारा कोई स्टेंडर्ड यात्रा टिकट जारी नहीं किया जाता है। इस जोन में केवल सर्कुलर यात्रा टिकट जारी किए जा सकते हैं।

4- भारतीय रेलवे के मुताबिक, 2 सिंगल यात्रा के रुप में एक सर्कुलर यात्रा टिकट का चार्ज लिया जाता है, जिसमें प्रत्येक यात्रा की लंबाई कुल दूरी के आधे हिस्से के रुप में ली जाती है।

5- पुरुष वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40 प्रतिशत की छूट और महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है। इसमें एक शर्त है कि सर्कुलर टिकट की कम से कम दूरी 1,000 किलोमीटर की होनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App