ताज़ा खबर
 

IRCTC के जरिए प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट बुकिंग नियमों, किराए में बदलाव

RCTC Indian Railway Train Booking, Status, Running Status, Schedule, Enquiry PNR Status, System, Number: रेलवे की प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट/एप के जरिए ऑनलाइन की जा सकती है। सारे टिकट जनरल कोटा में ही बुक होते हैं।

Author Updated: June 18, 2018 7:59 PM
मुंबई से नई दिल्‍ली जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का एक कोच। (Photo: Express Archive)

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन) अपनी आधिकारिक वेबसाइट और एप पर प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों में आरक्षण कराने की सुविधा देता है। भारतीय रेलवे की ओर से प्रीमियम ट्रेनें डायनैमिक फेयर प्राइसिंग की नीति के तहत चलाई जाती हैं। डायनैमिक फेयर होने का मतलब यह है कि सीटें भरने के साथ-साथ ट्रेन का किराया भी बढ़ता है। इन विशेष ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण समयसीमा अधिकतम 15 दिन तय की गई है। इन ट्रेनों पर डायनैमिक फेयर की नीति कंफर्म के साथ-साथ आरएसी टिकटों पर भी लागू होती है। इन ट्रेनों से जुड़े कई नियमों में हाल ही में बदलाव किए गए हैं।

प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुक करने की इजाजत दलालों को नहीं है। एक खास बात यह है कि इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट जारी नहीं किए जाते हैं। यानी या तो आपको कंफर्म या आरएसी टिकट मिलेगा, वरना बुकिंग ही नहीं होगी। प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों में अपग्रेडेशन की सुविधा भी उपलब्‍ध नहीं है। इसके अलावा एक बार टिकट बुक हो जाने के बाद किसी तरह के बदलाव की भी अनुमति नहीं है।

रेलवे की प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों की बुकिंग केवल IRCTC वेबसाइट/एप के जरिए ऑनलाइन की जा सकती है। सारे टिकट जनरल कोटा में ही बुक होते हैं। इन ट्रेनों के लिए कोई तत्काल/महिला/अन्‍य कोटा नहीं है। ऐसी ट्रेनों के किराए में किसी तरह की रियायत भी नहीं मिलती। स्‍पेशल ट्रेनों में टिकट बुक कराते समय पहचान पत्र देना जरूरी है। यात्रा करते समय भी कम से कम एक यात्री के पास वह पहचान पत्र होना जरूरी है जो टिकट बुक कराते समय बताया गया था।

अगर चार्टिंग के समय कोई बर्थ खाली बचती है तो ट्रेन शुरू होने वाले स्‍टेशन पर करंट बुकिंग काउंटर के जरिए सीट बुक कराई जा सकती है। प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेनों के टिकट कैंसिल नहीं होते। IRCTC के अनुसार, ट्रेन कैंसिल होने की दशा में ही में टिकट कैंसिल होंगे। रिजर्वेशन फॉर्म भरते समय कुल किराए के साथ डायनैमिक फेयर भी दिखाया जाता है, संतुष्‍ट होने के बाद ही भुगतान करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Eid ul Fitr 2018 Holiday: प्राइवेट कंपनियों में इस दिन होगी ईद की छुट्टी, जानिए कब है सरकारी छुट्टी
2 अन‍िल अंबानी की आरकॉम से गई 48600 कर्मचार‍ियों की नौकरी, बचे केवल 3400
3 IRCTC: 42 दिन के लिए रद्द कर दीं गई हैं ये रेलगाड़ियां, टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा इतना रिफंड
जस्‍ट नाउ
X