ताज़ा खबर
 

IRCTC: यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं देने की तैयारी में Indian Railways, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान

IRCTC, Indian Railway Faceiltes: इस नई पहल के तहत IRCTC के कर्मचारियों को अतिथ्य, विनम्रता और अच्छे व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सफर के दौरान बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

IRCTC, Indian Railway Faceiltes: पहले बैच में 1500 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और आपसे कोई आकर बड़ी ही विनम्रता से आपकी यात्रा फीडबैक ले या आपको यात्रा के दौरान कोई असुविधा हो रही हो और आपकी उस समस्या का समाधान बड़े ही आराम से हो जाए, तो आप चौकिएगा मत। दरअसल भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा कर रहा है। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को फ्लाइट और बड़े होटलों में मिलने वाली खाने पीने की सुविधाओं जैसी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत IRCTC के कर्मचारियों को विश्वस्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि यात्रियों को रेल में यात्रा के दौरान बेहतर अनुभव मिले। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विट करके कहा “भारतीय रेल अपने 30 हजार कर्मचारियों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत यात्रियों की सेवा तथा सत्कार का प्रशिक्षण देगा, इससे सफर के दौरान यात्रियों को बेहतर सुविधायें तथा सेवायें मिलेंगी।”

इस नई पहल के तहत IRCTC के कर्मचारियों को अतिथ्य, विनम्रता और अच्छे व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सफर के दौरान बेहतर सुविधाएं मिल सकें। अभी इस पहल की शुरूआत हुई है। इसमें अभी एक बैच को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है। पहले बैच में 1500 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है। पहले बैच की ट्रेनिंग के बाद अक्टूबर 2018 तक उन्हें ट्रेन में तैनात कर दिया जाएगा। वहीं इस प्रोग्राम के तहत 30,000 कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने का प्लान है। इस प्लान के तहत सभी 30 हजार कर्मचारियों को मार्च 2019 तक ट्रेनिंग दे दी जाएगी।

आपको बता दें कि सुविधाओं में इजाफा करने के लिए हाल ही में रेलवे ने अपने सभी AC कोचों को अपग्रेड करने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रत्येक एसी कोच सेवा में आने वाली तारीख के हिसाब से हर छह साल बाद भारतीय रेलवे द्वारा अपग्रेड किया जाएगा। इस काम को करने में अच्छी खासी लागत भी लगने वाली है एक AC कोच में करीब 10 लाख रुपए का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत हर तरह के एसी कोच फिर चाहे वह एसी 3 टियर हो या फिर एसी 2-टियर या एसी-1 को अपडेट किया जाएगा। इस कदम का मुख्य उद्देश्य एसी कोच की लाइफ बढ़ाना है और यात्रियों को भी आरामदायक सफर मुहैया कराना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App