ताज़ा खबर
 

IRCTC: Diwali से पहले यात्रियों मिला एक और तोहफा, लागू होगी यह योजना

IRCTC Diwali 2018 Offer, IRCTC Train Ticket Booking Online Payment: अगले महीने से इस योजना की शुरुआत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के जरिए की जाएगी।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

IRCTC Diwali 2018 Offer, IRCTC Train Ticket Booking Online Payment: दिवाली से ठीक पहले रेलवे ने घोषणा की थी कि यात्री जनरल टिकटों की बुकिंग एक नवंबर से ऑनलाइन शुरू हो जाएंगी। यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की टिकटें अनारक्षित टिकट सिस्टम यानी यूटीएस की वेबसाइट पर जाकर टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए उन्हें टिकट काउंटर पर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना होगा। इसके अलावा रेलवे अब रेलमंत्री पीयूष गोयल की एक योजना को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों को कैशलेस भुगतान की सुविधा देने की कवायद शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक रेलवे यात्री जल्द ही ट्रेनों में कैशलेस भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने लगेंगे। इस योजना के जरिए वेंडरों की अवैध वसूली पर रोक लग सकेगी। सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले इसकी शुरुआत राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में की जाएगी।

यहां यात्री खानपान से जुड़ी सामग्री लेने के बाद वेंडरों को पीओएस यानी पेमेंट ऑफ सेल मशीनों के जरिए भुगतान कर सकेंगे। अगले महीने से इसकी शुरुआत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के जरिए की जाएगी। यहां बता दें कि इन ट्रेनों की ज्यादातर यात्री टिकटें बुक करते समय ही खानपान का भुगतान कर देते हैं। मगर जब यह योजना मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू होगी तब हजारों यात्रियों को सीधे इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इस सुविधा से यात्रियों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि वेंडर्स खुले पैसे के चक्कर में अवैध वसूली नहीं कर सकेंगे। ऐसे में ई-पेमेंट के जरिए कोई अधिक भुगतान कराता तो इसका पता तुंरत चल जाएगा। इसपर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि पूर्व में जनरल टिकटें ऑनलाइन मिलने की जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि यूटीएस मोबाइल सर्विस 2014 में शुरू की गई थी। सबसे पहले इसे मुंबई उपनगरी, फिर दिल्ली-पलवल और चेन्नई उपनगरी सर्विस में शुरू किया गया था। अभी रेलवे के 15 जोन में इस सेवा को शुरू किया जा चुका है। अधिकारी के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के कटिहार, अलीपुरद्वार, लुबिंग, रंगीया तिनसुखिया और वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के जबलपुर, भोपाल के अलावा कोटा डिविजन इस सेवा को शुरू नहीं किया जा सका। चूंकि दर्जनों स्टेशनों के यात्री, सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। अधिकारी ने बताया रेल मंत्रालय 30 अक्टूबर को बचे हुए डिविजन में यह सेवा शुरू कर देगा।

UTS App: IRCTC 1 नवंबर से देशभर में UTS एप की सर्विस शुरू करेगा। इस एप की मदद से आप घर बैठे टिकट बुक कर सकेंगे। यह एप बुक करने के लिए 17 साल से ज्यादा की उम्र होना जरुरी है। इस एप की मदद से दो तरीकों से रेल टिकट बुक किए जा सकेंगे। एक तरीका पेपर टिकट का है, जिसमें यात्री मोबाइल एप के जरिए घर बैठे टिकट बुक करेंगे और फिर स्टेशन आकर टिकट वेंडिंग मशीन से अपनी बुकिंग आईडी का इस्तेमाल कर टिकट का प्रिंट आउट ले सकेंगे। दूसरे पेपर लैस तरीके में मोबाइल एप से टिकट बुक करने के बाद उसका प्रिंट लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कैशलेस भुगतान- रेलवे अब रेलमंत्री पीयूष गोयल की एक योजना को अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों को कैशलेस भुगतान की सुविधा देने की कवायद शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक रेलवे यात्री जल्द ही ट्रेनों में कैशलेस भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने लगेंगे। इस योजना के जरिए वेंडरों की अवैध वसूली पर रोक लग सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App