ताज़ा खबर
 

IRCTC: भारतीय रेलवे ने Diwali से पहले यात्रियों को दिया तोहफा, 1 नवंबर से मिलेगी यह सुविधा

IRCTC Diwali 2018 Offer, IRCTC General Train Ticket Booking Online: अभी साढ़े चार लाख रेलवे यात्री ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग करा रहे हैं। जिसके बदले में रेलवे को हर दिन करीब 45 लाख रुपए का राजस्व मिलता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः ड्रीम्सटाइम)

IRCTC Diwali 2018 Offer, IRCTC General Train Ticket Booking Online: दिवाली से ठीक पहले रेलवे यात्रियों के लिए खुशियों की सौगात लाया है। रेलवे ने घोषणा की है यात्री जनरल टिकटों की बुकिंग एक नवंबर से ऑनलाइन कर सकेंगे। दिवाली से पहले आम यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की टिकटें अनारक्षित टिकट सिस्टम यानी यूटीएस की वेबसाइट पर जाकर टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए अब उन्हें टिकट काउंटर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना होगा। मामले में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूटीएस मोबाइल सर्विस 2014 में शुरू की गई थी। सबसे पहले इसे मुंबई उपनगरी, फिर दिल्ली-पलवल और चेन्नई उपनगरी सर्विस में शुरू किया गया था। अभी रेलवे के 15 जोन में इस सेवा को शुरू किया जा चुका है।

अधिकारी के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के कटिहार, अलीपुरद्वार, लुबिंग, रंगीया तिनसुखिया और वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के जबलपुर, भोपाल के अलावा कोटा डिविजन इस सेवा को शुरू नहीं किया जा सका। चूंकि दर्जनों स्टेशनों के यात्री, सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। अधिकारी ने बताया रेल मंत्रालय 30 अक्टूबर को बचे हुए डिविजन में यह सेवा शुरू कर देगा। इससे पहले एक नवंबर से देशभर में मोबाइल पर जनरल टिकट बुकिंग सर्विस शुरू की जाएगी। खास बात यह है कि दिवाली से पहले यात्री यूटीएस ऑन मोबाइल के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट, जनरल टिकट, मासिक पास की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे।

यहां बता दें कि अभी साढ़े चार लाख रेलवे यात्री ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग करा रहे हैं। जिसके बदले में रेलवे को हर दिन करीब 45 लाख रुपए का राजस्व मिलता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी शख्स को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करना होगा।

एक पीएनआर पर चार यात्री तक ही सफर कर सकते हैं। किस स्टेशन पर चढ़ना है और किस स्टेशन पर उतरना है इससे जुड़ी जानकारी टिकट बुकिंग के बाद आएगी। यात्री टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App