सेंसेक्स की छलांग से निवेशक मालामाल, एक दिन में हुई तीन लाख करोड़ की कमाई

घरेलू शेयर बाजारों में रिकॉर्ड तेजी बनी हुई है। बृहस्पतिवार को सेंसेक्स ने कारोबार के दौरान 800 अंक की छलांग लगा दी। इससे निवेशकों की संपत्ति में तीन लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया।

BSE Sensex Today
सेंसेक्स की तेजी से निवेशकों की हुई बंपर कमाई। (File photo, source: Dhiraj Singh/Bloomberg)

सकारात्मक वैश्विक संकेतों और बैंकिंग व धातु से जुड़े शेयरों में तेजी के चलते घरेलू शेयर बाजारों की रिकॉर्ड तेजी बरकरार है। बृहस्पतिवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स (BSE Sensex) 60 हजार अंक का नया स्तर छूने के करीब पहुंच गया। इससे निवेशकों को जबरदस्त फायदा हुआ और उन्होंने एक ही दिन में करीब तीन लाख करोड़ रुपये की कमाई कर ली।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सुबह से लगातार हरे निशान में रहा। एक समय यह 800 अंक चढ़कर 59,747 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स की इस तेजी से बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (MCAP) तीन लाख करोड़ रुपये बढ़ गया।

शेयर बाजार में व्यापक स्तर पर लिवाली का जोर रहा। एनएसई का निफ्टी (NSE Nifty) एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ 17,750 अंक के स्तर के आस-पास कारोबार कर रहा था। बीएसई में देखें तो तेजी सिर्फ बड़ी कंपनियों तक सीमित नहीं रही। मिडकैप (BSE Midcap) और स्मॉलकैप (BSE Smallcap) के सूचकांक भी करीब एक प्रतिशत की तेजी में कारोबार कर रहे थे। इसने छोटी और मंझोली कंपनियों में पैसा लगाने वाले निवेशकों को भी फायदा कराया।

सेंसेक्स में बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक जैसी बैंकिंग एवं वित्त क्षेत्र की कंपनियों ने तेजी की अगुवाई की। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयर चढ़े रहे। मुख्य तौर पर आईटी व फार्मा क्षेत्र की कंपनियां ही लाल निशान में देखी गईं।

अमेरिका के फेडरल रिजर्व से अनुकूल संकेत मिलने से शेयर बाजारों में उत्साह कायम है। चीन की सकंटग्रस्त रियल एस्टेट कंपनी Evergrande की ओर से आए बयान भी शेयर बाजार की धारणा के अनुकूल साबित हुए। इससे एशियाई बाजारों में उत्साह रहा। जापान की Nikkei और दक्षिण कोरिया की Kospi को छोड़ सारे एशियाई बाजार बढ़त में कारोबार कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें: एलन मस्‍क के एक कमेंट से गुलजार हुआ क्रिप्‍टो बाजार; बिटकॉइन, डॉगे और इथेरियम में दिखी रॉकेट जैसी रफ्तार

घरेलू मोर्चे पर एक के बाद एक आईपीओ से सकारात्मक माहौल को मदद मिल रही है। आज बंद हो रहे पारस डिफेंस के आईपीओ (Paras Defence IPO) में निवेशकों ने जबरदस्त दिलचस्पी ली है। इसके आईपीओ को 41 गुणा सब्सक्राइव किया जा चुका है। सस्ते होटल चलाने वाली कंपनी ओयो ने अगले सप्ताह 1.2 अरब डॉलर का आईपीओ (OYO IPO) लाने की घोषणा की है। डिफेंस सेक्टर की कंपनी डेटा पैटर्न्स 600 से 700 करोड़ रुपये का आईपीओ (Data Patterns IPO) लाने की तैयारी में है। कंपनी इससे संबंधित दस्तावेज सेबी के पास जमा कर चुकी है। अगले सप्ताह आदित्य बिड़ला एएमसी (Aditya Birla AMC IPO) भी तीन हजार करोड़ रुपये का आईपीओ ला रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट