ताज़ा खबर
 

महज 99 रुपए जमा करके कमा सकते हैं लाखों-करोड़ों, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

डोमेन नेम एक तरह का रजिस्ट्रेशन है, जिसके बाद दुनिया में आपके नाम की कोई और वेबसाइट नहीं बन सकती है। कई वेबसाइट्स आपको ऑनलाइन डोमेन बुक करने की सुविधा देती है।

Author नई दिल्ली | January 25, 2017 4:00 PM
हर रोज 30 रुपए जमा करके कमाए करोड़ों(Photo Source: Reuters) (Representative Image)

पैसा कमाने और उसे बचाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। पैसे कमाकर उसको इन्वेस्ट करते हैं ताकि भावी जरुरतों की पूर्ति की जा सके। आमतौर पर भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हम विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट कंपनियों की स्कीम्स में पैसा जमा करते हैं लेकिन इतना रिटर्न नहीं मिल पाता। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कुछ हजार खर्च करके आप लाखों कमा सकते हैं। शायद नहीं, लेकिन ऐसा करना संभंव है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में आप डोमेन खरीदकर लाखों-करोड़ों की कमाई कर सकते हैं।

कुछ समय में कर बड़ी कंपनियों ने अपनी वेबसाइट खोल रखी है। छोटा-बड़ा कारोबारी हो या कोई संस्‍थान, सब अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं। ऐसे में आपको सिर्फ एक डोमेन नेम बुक कराना है। डोमेन नेम एक तरह का रजिस्ट्रेशन है, जिसके बाद दुनिया में आपके नाम की कोई और वेबसाइट नहीं बन सकती है। कई वेबसाइट्स आपको ऑनलाइन डोमेन बुक करने की सुविधा देती है। आप इन डोमेन नेम्स को 99 रुपए में भी बुक कर सकते हैं हालांकि इसके लिए जरुरी है कि वह डोमेन नेम मौजूद हो जिसको आप बुक कराना चाहते हैं।

13 साल के लड़के ने कैसे कमाए लाखों
नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाले अक्षित मित्तल इसका जीता-जागता उदाहरण है। 13 साल के अक्षित ने ऑड इवन डॉट कॉम डोमेन नेम से अपनी वेबसाइट शुरू की थी। उनकी कंपनी लोगों को राइड शेयर और कार पूलिंग के लिए जानकारी मुहैया कराती थी। मित्तल ने अपनी कंपनी को ओराही को बेच दिया था। इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया था। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए लाखों का सौदा हुआ। इसी तरह एक फेसबुक

करोड़ों में हुई इन डोमेन नेम्स की डील
हाउसिंग डॉट कॉम का डोमेन नेम को लेकर भी कुछ ऐसी ही कहानी है। कुछ साल पहले एक आईआईटियंस ग्रुप ने रियल एस्‍टेट का सर्च पोर्टल स्‍टार्ट करने का प्‍लान किया। उन्‍होंने हाउसिंग डॉट कॉम नाम से इसकी शुरुआत की। ऐसे में जब बाद में उन्‍हें इस बात की जानकारी हुई कि यह तो आलरेडी उपलब्‍ध है। इसके बाद उन लोगों ने यह डोमेन नेम करीब 3 करोड़ 36 लाख रुपये में खरीदा था। इसी तरह hotels.com डोमेन नेम 11 मिलियन डॉलर (करीब 74 करोड़ रुपए), FB.Com 2010 में 8.5 मिलियन डॉलर (करीब 58 करोड़ रुपए) में बिका था। इसी तरह और भी कई डोमेन है, जिनकी कीमत लाखों-करोड़ों में लगी।

कैसे खरीदें डोमेन नेम
अगर आप भी इस तरह का कुछ करने की सोच रहे तो आपके सामने समस्या आती है कि डोमेन नेम बुक कैसे किया जाए, लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। कई वेबसाइट्स है जो आपको डोमेन नेम उपलब्ध करवाती है। इनमें in.godaddy.com, bigrock.in, domain.com आदि प्रमुख हैं। इन वेबसाइट पर सबसे पहले आप कोई अच्‍छा सा नाम सर्च कर सकते हैं। अगर वह पहले से बुक नहीं होगा तो उसका रेट सामने आ जाएगा। जहां से आप इसे बुक कर सकते हैं। आमतौर पर डोमेन नेम अगर उपलब्ध होगा तो आपको 99 रुपए से लेकर 599 या उससे थोड़ा से अधिक में मिल जाएगा। डोमेन नेम की कीमत के अलावा कुछ चार्जेस भी मिलते हैं। जिनके बाद यह डोमेन आपका हो जाएगा।

बीजेपी नेता विनय कतियार का विवादित बयान- “प्रियंका गांधी से ज्यादा सुंदर महिलाएं हैं स्टार प्रचारक”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X