ताज़ा खबर
 

हर महीने सिर्फ 2 हजार रुपए जमा कर बिना कोई जोखिम उठाए ऐसे बनें लखपति

अगर आप अपने अभिभावकों से पैसे निवेश करने की सलाह लेंगे तो वो आपको पीपीएफ में पैसे निवेश करने की सलाह देंगे। क्योंकि इसमें निवेश करने पर किसी भी तरह की जोखिम की गुंजाइश नहीं है।

Author नई दिल्ली | February 5, 2017 6:34 PM
तस्‍वीर का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

आप ने वो कहावत तो सुनी होगी कि बूंद-बूंद से सागर बढ़ता है। ठीक उसी तरह आपका निवेश भी थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ता रहता है। यानी की आपके निवेश पर भी यही कहावत लागू होती है। लंबे समय के लिए निरंतर निवेश और हाई रिटर्न या गारंटीड रिटर्न दे सकता है। इसके जरिए आप बड़ी मात्रा में धन संचित कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों को शॉर्ट टर्म निवेश के जरिए लॉन्ग टर्म में पैसे इन्वेस्ट करने की सलाह दी जाती है। इसके जरिए आप ज्यादा पैसे एकत्र अपना और परिवार का वित्तीय भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आप हर महीने 2 हजार रुपए निवेश करते हैं तो एक निश्चित समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

म्युचुअल फंड
म्युचुअल फंड उन निवेशकर्ताओं के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है कि इक्विटी और बॉन्ड आदि के बारे में तकनीकी जानकारी न हो। वो इस रास्ते से पैसे का निवेश कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में आपका पैसा एक्सपर्ट फंड मैनेजर्स द्वारा निवेश किया जाता है। आपका काम सिर्फ पैसे जमा करना और रिटर्न को एक निश्चित अवधि के बाद ट्रैक करते रहना होता है। कहां निवेश करना है और कब निकलना है इस बात का फैसला फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। पिछले 5 साल में म्युचुअल फंड ने मार्केट में उपलब्ध सभी अन्य उत्पादों को पछाड़ते हुए 15 पर्सेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस लिहाज से अगर आप म्युचुअल फंड में 2000 रुपए हर महीने निवेश करते हैं तो एक साल में आप 24 हजार और 5 साल में 1,20,000 रुपए जमा कर सकेंगे। इस लिहाज से आपको करीब 1 लाख 80 हजार रुपए मिलेंगे। लेकिन अगर आप इसी पैसे (2000 प्रति महीने) को 10 साल जमा करते हैं तो आपको 5,50,000 रुपए रिटर्न के तौर पर मिल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना योजना साल 2015 में लॉन्च की गई थी, तब से लेकर अब तक यह निवेश के लिए सबसे बेहतर उत्पाद है। इसमें पैसे जमा करने पर कोई रिस्क भी नहीं है और इसमें रिटर्न भी प्राप्त होता है। इस सरकारी इस स्कीम में वहीं लोग कर सकते हैं, जिनके घर में बेटी हो। ये स्कीम उन लोगों के लिए नहीं है जिनके घर बेटा पैदा हुआ हो। इस पर मिलने वाला ब्याज दर हर साल रिवाइज होता है। साल 2016-17 के दौरान इस 8.6 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिला था। अगर इस स्कीम के जरिए हर महीने 2000 रूपए का निवेश 14 साल तक किया जाता है और 21 साल बाद रिटर्न लेते हैं तो इस अवधि में आपको 11.73 रुपए के करीब मिलेंगे।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
अगर आप अपने अभिभावकों से पैसे निवेश करने की सलाह लेंगे तो वो आपको पीपीएफ में पैसे निवेश करने की सलाह देंगे। क्योंकि इसमें निवेश करने पर किसी भी तरह की जोखिम की गुंजाइश नहीं है। अगर आप पीपीएफ में हर महीने 2000 रुपए 15 साल तक के लिए जाम करते हैं तो आपको करीब 7 लाख रुपए मिलेंगे। इस अवधि में आपके द्वारा जमा किए गए पैसे 3 लाख 60 हजार रुपए होंगे।

वीडियो: 14 लाख करोड़ की पुरानी करंसी बैंकों में हुई जमा, सरकारी अफसर का दावा नहीं लौटेंगे 75 करोड़ रूपये

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App