ताज़ा खबर
 

GPF Interest Rate 2018-19: अब सरकार ने जीपीएफ पर बढ़ाई ब्याज दर, मिलेगा ज्यादा पैसा

GPF Interest Rate 2018-19, Interest Rate on General Provident Fund: इससे पहले सरकार ने पीपीएफ और नेशनल सेव‍िंग स्‍कीम पर भी ब्‍याज की दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी थी। सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के ल‍िए दरों में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

इसके तहत पीपीएफ, सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना और पोस्‍ट ऑफ‍िस के ड‍िपॉज‍िट पर भी ब्‍याद दर बढ़ाई गई थी।

GPF Interest Rate 2018-19, Interest Rate on General Provident Fund: केंद्र सरकार ने दिवाली और दशहरा से पहले तोहफा दे दिया है। सरकार ने सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) अन्य संबंधित योजनाओं के लिए 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद जीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज 8 फीसदी हो गया है। यह दर सार्वजनिक भविष्य निधि के लिए है। 2018-19 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए जीपीएफ पर ब्याज दर 7.6 प्रतिशत थी। साल 2018-2019 के दौरान सामान्य भविष्य निधि और अन्य समान फंडों के ग्राहकों की जमा राशि पर 1 अक्टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक 8 प्रतिशत की ब्याज दर से ब्याज मिलेगी। छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर में बढ़ोतरी के बाद जीपीएफ की ब्‍याज दर बढ़ना तय थी। क्‍योंकि उस पर अन्‍य योजनाओं से कम ब्‍याज म‍िल र‍हा था।

वहीं जुलाई से सितंबर की तिमाही के लिए जीपीएफ की दर 7.6 फीसदी तय की गई थी। नई दर 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2018 के लिए लागू होगी। ये ब्याज की दर सरकारी कर्मचारियों के फंड पर लागू होती है। इसमें जीपीएफ के अलावा ऑल इंडिया सर्विस प्रोविडेंट फंड, स्टेट रेलवे प्रोविडेंट फंड, डिफेंस सर्विसेस जीपीएफ और आर्म्ड फोर्स पर्सनल प्रोविडेंट फंड शामिल होते हैं। ये खाता सरकारी कर्मचारियों के लिए होता है। उनको इसका पैसा रिटायरमेंट के बाद मिलता है।

प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी ये अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं। इसमें निवेश करने पर टैक्स में छूट मिलती है। इससे पहले सरकार ने पीपीएफ और नेशनल सेव‍िंग स्‍कीम पर भी ब्‍याज की दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी थी। सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के ल‍िए दरों में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके तहत पीपीएफ, सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना और पोस्‍ट ऑफ‍िस के ड‍िपॉज‍िट पर भी ब्‍याद दर बढ़ाई गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 7th Pay Commission: इस राज्य सरकार ने एक साल में दो बार बढ़ाई अपने कर्मचारियों की सैलरी!
2 125 करोड़ रुपये के जूते! ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फुटवियर, जानें खूबियां
3 Indian Railways: अब ट्रेन में उठाएं चलती-फिरती लाइब्रेरी का मजा, जानें कहां शुरू हुई Books on Wheels
ये पढ़ा क्या?
X