ताज़ा खबर
 

देश का पहला बिटकॉइन ATM सीज, को-फाउंडर भी गिरफ्तार

पिछले साल बिटकॉइन को लोगों ने खूब पसंद किया था, जब 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग दो महीने में 5,000 डॉलर से 20,000 डॉलर तक पहुंच गई थी।

बिटकॉइन डिजिटल करेंसी है जिसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। बिटकॉइन को सिर्फ ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत का पहला बिटकॉइन एटीएम कियोस्क चलाने के मामले में 37 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, पुलिस ने इस एटीएम को गैरकानूनी बताया है क्योंकि इसे जरूरी अप्रूवल के बिना लगाया गया था। यूनोकॉइन टेक्नोलॉजीज का को- फाउंडर हरीश बीवी ओल्ड एयरपोर्ट रोड पर केम्प फोर्ट मॉल में कियोस्क का संचालन करता था। कियोस्क से क्रिप्टोकरेंसी डील्स की सर्विस दे रहा था। सेंट्रल क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने यहां से एक टेलर मशीन, दो लैपटॉप, एक मोबाइल, तीन क्रेडिट कार्ड, पांच डेबिट कार्ड, पासपोर्ट, यूनोकॉइन कंपनी की पांच मुहर, एक क्रिप्टोकरेंसी डिवाइस और 1.8 लाख रुपए जब्त किए। हरीश को आईसीएमएम अदालत के सामने पेश किया गया था, जिसने हरीश को सात दिन तक पुलिस हिरासत में भेज दिया था। पुलिस ने कहा कि अधिक गिरफ्तारी की संभावना है।

पुलिस के अनुसार, कियोस्क बिटकॉइन खरीदारों और विक्रेताओं के लिए एक प्लेटफॉर्म है। एक सीसीबी सोर्स के मुताबिक “अभियुक्त का दावा है कि वह छह महीने से कियोस्क चला रहा है। हमें लगता है कि वह हमें गुमराह कर रहा हैं।” पुलिस ने जनता से अनुरोध किया कि वह भारी मुनाफा कमाने के चक्कर में क्रिप्टोकरेंसी में अपना पैसा निवेश न करें। यूनोकॉइन सह-संस्थापक सथविक विश्वनाथ ने अपनी कंपनी के व्यावसायिक मॉडल का बचाव किया और कहा कि यह भारतीयों के लिए बिटकॉइन खरीदने, खरीदने या बेचने के लिए पूरी तरह कानूनी है। वित्त मंत्री द्वारा फरवरी 2018 में प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद हम पर बहुत दबाव हुआ। मंत्री का बयान स्पष्ट था: क्रिप्टोकरेंसी भारत में कानूनी नहीं हैं। उन्होंने ‘अवैध निविदा’ नहीं कहा, यह एक बड़ा अंतर है। इसका मतलब है कि आप अपने निवेश का जोखिम उठाते हैं और उद्योग के लिए कोई नियम नहीं हैं।

पिछले साल बिटकॉइन को लोगों ने खूब पसंद किया था, जब 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग दो महीने में  5,000 डॉलर से 20,000 डॉलर तक पहुंच गई थी। हालांकि, बिटकॉइन अपने उच्च मूल्य को बनाए रख नहीं पाया और पिछले ग्यारह महीनों में भी तेजी से गिर गया। 24 अक्टूबर को, क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजों के अनुसार 1 बिटकॉइन की कीमत 6,430 डॉलर पर थी। बिटकॉइन डिजिटल करेंसी है जिसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। बिटकॉइन को सिर्फ ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App