ताज़ा खबर
 

अब तक कभी इतना महंगा नहीं हुआ रुपए के मुकाबले डॉलर

Indian Rupees Vs USD: आज 31 अगस्त को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन रुपया शेयर बाजार खुलते ही लुढ़क गया। आज से पहले रुपए की कीमत डॉलर के मुकाबले कभी इतनी कम नहीं हुई।

रुपए के मुकाबले एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 72.19 रुपए पर पहुंच गई है।

डॉलर की कीमत रुपए के मुकाबले लगातार बढ़ती जा रही है। आज 31 अगस्त को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन रुपया शेयर बाजार खुलते ही लुढ़क गया। रुपए के मुकाबले एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 71 रुपए पर पहुंच गई है। आज से पहले रुपए की कीमत डॉलर के मुकाबले कभी इतनी कम नहीं हुई। आपको बता दें कि 30 अगस्त को कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से महंगाई बढ़ने की आशंका तथा तेल आयातकों की मजबूत डॉलर मांग से रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 15 पैसे और गिरकर 70.74 रुपये प्रति डालर के नये निम्न स्तर पर पहुंच गया था।

30 अगस्त को शुरूआती कारोबार के दौरान रुपया 70.90 रुपये प्रति डालर के दिन के रिकार्ड निम्न स्तर को छू गया था। हालांकि, भारतीय रिजव बैंक के विभिन्न स्तरों पर हस्तक्षेप ने आगे और गिरावट आने पर कुछ अंकुश लगा दिया तथा कारोबार के अंत में इसमें कुछ सुधार आया। तेल आयातक कंपनियों की मजबूत डॉलर मांग से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई। कच्चे तेल मूल्य में तेजी आने के बीच महंगाई बढ़ने की आशंका तथा घरेलू शेयर बाजार से विदेशी कंपनियों द्वारा लगातार पैसा निकालने से भी घरेलू मुद्रा प्रभावित हई।

फाइनेंशल बेंचमार्क्स इंडिया प्रा लि (एमबीआईएल) ने इस बीच डालर-रुपये की संदर्भ दर 70.7329 रुपये प्रति डॉलर और यूरो के लिए 82.7184 रुपये प्रति यूरो निर्धारित की थी। 29 अगस्त के कारोबार में रुपया अंत में 49 पैसे अथवा 0.70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 70.59 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। अन्तरमुद्रा कारोबार में पौंड और यूरो के मुकाबले रुपये में गिरावट आई जबकि जापानी येन के मुकाबले इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App