ताज़ा खबर
 

रुपया शुरुआती कारोबार में 12 पैसे मजबूत

राज्य सभा ने स्वतंत्रता के बाद से अब तक के इस सबसे बड़े सुधार के तहत राष्ट्रीय बिक्री कर या वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी दी।

Author मुंबई | Updated: August 4, 2016 10:51 AM
500 के पुराने नोटों की गिनती करता एक व्यक्ति। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

रुपया राज्य सभा में बुधवार (3 अगस्त) को ऐतिहासिक जीएसटी विधेयक के पारित होने के बाद गुरुवार (4 अगस्त) को विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की मजबूती के साथ 66.87 पर पहुंच गया। राज्य सभा ने स्वतंत्रता के बाद से अब तक के इस सबसे बड़े सुधार के तहत राष्ट्रीय बिक्री कर या वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी दी। जीएसटी में राज्यों में लगने वाले विभिन्न किस्म के कर और स्थानीय कर एकीकृत मूल्यवर्द्धित कर प्रणाली में समाहित हो जाएंगे जिससे भारत विश्व का सबसे बड़ा एकल बाजार बन जाएगा।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने इसके अलावा अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में नरमी, निर्यातकों तथा बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली और इक्विटी बाजार में शुरुआती तेजी से भी रुपए को मदद मिली। रुपया कल 26 पैसे गिरकर 66.99 पर बंद हुआ था। बंबई शेयर बाजार का सूचकांक गुरुवार (4 अगस्त) के शुरुआती कारोबार में 224.40 या 0.81 प्रतिशत चढ़कर 27,921.91 पर चल रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सेंसेक्स में शुरुआत में 200 अंक की तेजी के बाद अब गिरावट का रुख
2 GST: राज्य सभा में पास, 2017 में लागू होने से पहले पूरी करनी होगी ये लंबी प्रक्रिया
3 टेलीकॉम और पोस्टल सर्विस से हैं परेशान? TWITTER पर दर्ज करें कम्प्लेंट