ताज़ा खबर
 

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट जारी, एक डॉलर की कीमत अब 70.28 रुपए

व्यापक व्यापार घाटे के साथ हाल ही में विदेशी फंडों के भारत से जाने के कारण भारतीय रुपया कमजोर हुआ है और अब तक के निचले स्तर पर पहुंचा है।

Author August 16, 2018 3:54 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

व्यापार घाटे और विदेशी पूंजी के बहिर्वाह की वजह से गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में एक बार फिर रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। सुबह 9.45 बजे रुपया, डॉलर के मुकाबले 70.18 पर पहुंच गया जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड 70.32 के स्तर तक लुढ़क गया था। खबर लिखे जाने तक अब डॉलर की कीमत 70.28 रुपए तक पहुंच गई है। इससे पहले मंगलवार सुबह रुपया 70.08 के स्तर तक लुढ़का था।

वहीं रुपए में जारी गिरावट के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि कहा कि रुपए के मूल्य में गिरावट से तेल आयात के बिलों में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद रुपए में हुई गिरावट से छोटे व्यवसाय खत्म हो जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गुरुवार को रुपए में आई अब तक की सबसे ज्यादा गिरावट से किसानों में हताशा थी लेकिन बाद में हुए कुछ सुधार से उन्हें थोड़ी राहत मिली।

उन्होंने कहा, “रुपया अब तक के अपने न्यूनतम स्तर पर। हम बहुत चिंतित हैं। तेल आयात बिल में अब उछाल आएगा।” बनर्जी ने एक ट्वीट में कहा, “सब्जियों के दाम बढ़ेंगे। नोटबंदी आपदा के बाद और रुपए के निचले स्तर पर आने से अनौपचारिक क्षेत्र व छोटे व्यवस्या समाप्त हो जाएंगे। किसानों की परेशानियां मिली जुली हैं।”

व्यापक व्यापार घाटे के साथ हाल ही में विदेशी फंडों के भारत से जाने के कारण भारतीय रुपया कमजोर हुआ है और अब तक के निचले स्तर पर पहुंचा है। भारतीय रिजर्व बैंक के प्रत्यक्ष हस्तक्षेप से रुपया सुबह 10:45 पर 70.32-33 से घटकर 70.23 के आंकड़े पर आ गया था।

मंगलवार को अंतर बैंक सत्र के समाप्त होने पर रुपए में डॉलर के मुकाबले चार पैसे की मजबूती देखी गई थी, मंगलवार को रुपया 69.90 के स्तर पर था जबकि सोमवार को अमेरिका के प्रति नोट के मुकाबले भारतीय रुपया 69.94 पर बंद हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App