ताज़ा खबर
 

IRCTC ने मजबूत किया टिकट बुकिंग सिस्‍टम, अब सॉफ्टवेयर लगा कर तेजी से तत्‍काल टिकट बुक नहीं कर सकेंगे दलाल

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने वास्तविक टिकट चाहने वालों को ध्यान में रखते हुए अपनी वेबसाइट से बिना मुश्किल के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं जिसमें 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा शामिल है।

Author नई दिल्ली | January 20, 2016 10:44 am
IRCRC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किए बदलाव

रेलवे ने कहा है कि उसने कई ऐसे उपाय किए हैं जिनसे IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग सुविधा का दुरुपयोग रोका जा सके। गैरकानूनी सॉफ्टवेयर के जरिए तेजी से बुकिंग रोकने के मकसद से व्‍यवस्‍था की गई है कि यूजर्स को अब 35 सेकंड का इंतजार करना ही होगा। पहले यह वक्‍त 10 मिनट का था। इसके चलते साइट पर सायबर अटैक का खतरा ज्‍यादा था। एक बयान में कहा गया है कि कम से कम दो टिकट बुकिंग के लिए 35 सेकंड का इंतजार अनिवार्य कर दिए जाने के बाद अब बाजार में उपलब्‍ध सॉफ्टवेयर के जरिए तत्‍काल टिकट की बुकिंग तेजी से करना संभव नहीं होगा। इस तरह जरूरतमंतद मुसाफिर ज्‍यादा से ज्‍यादा टिकट बुक करा सकेंगे और दलालों पर अंकुश लग सकेगा।

अब CAPTCHA (नंबर या अंग्रेजी के अक्षर की एक सीरीज, जिसका इस्‍तेमाल आदमी और कंप्‍यूटर में अंतर करने के लिए किया जाता है) तीन बार एंटर करना होगा। एक बार लॉग-इन करते समय, दूसरी बार रिजर्वेशन कराते वक्‍त और तीसरी बार पेमेंट करने के दौरान।

बुकिंग फार्म भरने और उसके बाद बैंक भुगतान में न्यूनतम 35 सेकंड का समय लगता है लेकिन कुछ दलालों द्वारा कुछ स्वचालित साफ्टवेयर का इस्तेमाल करके तेजी से टिकट बुकिंग करने के मामले सामने आए थे। इस कारण से वास्तविक यात्री टिकट से वंचित रह जाते थे। मनोचा ने कहा कि एक दिन में करीब दो लाख तत्काल टिकट बुक होते हैं। असली यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल बुकिंग समय बांटा गया था। इसके तहत वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से 11 बजे का समय और गैर वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए 11 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ए के मनोचा और सेंटर आफ रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) के प्रबंध निदेशक संजय दास ने 19 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी के पोर्टल की बुकिंग क्षमता बढ़ा कर 15000 हजार टिकट प्रति मिनट की गई है।

मनोचा ने यह भी बताया कि साइट का उन्नयन किया गया है ताकि प्रति मिनट 15 हजार टिकट बुक किये जा सकें। रेलवे द्वारा बुक किये जाने वाले कुल टिकटों में आनलाइन टिकट बुकिंग बढ़कर 58 प्रतिशत हो गई है। आईआरसीटीसी ने सिस्टम को मजबूत करने के लिए पिछले पांच वर्षों में करीब 180 करोड़ रुपये खर्च किये हैं।

Also Read: 22 जनवरी से वाराणसी से चलेगी नई बोगियों वाली पहली ट्रेन: स्‍नैक टेबल, घर जैसी सीढ़‍ियां सहित होंगी कई सुविधाएं नीचे फोटो पर क्लिक कर देखें कैसी होंगी नई बोगियां

new train, indian railway, new indian train, new compartment train, IRCTC, indian railway, indian railway, new train coaches, irctc, railway booking, New railway Coaches, indian Railway pic, indian railway photos, refurbished coaches, improved interior, Suresh prabhu, PM narendra Modi, Railway ministry नई बोगियों वाली पहली ट्रेन को 22 जनवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे नरेंद्र मोदी

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App