ताज़ा खबर
 

नहीं मिल पा रहीं सवारी, IRCTC ने बंद किया तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन, जानें- कब तक के लिए फैसला

लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से नहीं चलेगी, जबकि मुंबई अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालन 24 नवंबर से बंद रहेगा।

tejas expressतेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बंद करने जा रही आईआरसीटीसी

रेल मंत्रालय की सरकारी कंपनी IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद रूट पर तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है। आईआरसीटीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मैंनेजमेंट ने सभी तेजस ट्रेनों का संचालन रद्द कर दिया है क्योंकि कोरोना के संकट के चलते कम सवारियां ही मिल पा रही थीं।’ यही नहीं आईआरसीटीसी ने कहा है कि आने वाले समय में इन रूटों पर चलने वाली अन्य ट्रेनों के ऑक्युपेंसी लेवल को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया जाएगा। लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से नहीं चलेगी, जबकि मुंबई अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालन 24 नवंबर से बंद रहेगा।

इससे पहले कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए इसी साल 19 मार्च को इन ट्रेनों का संचालन बंद किया गया था। आईआरसीटीसी ने लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर बीते साल 4 अक्टूबर को तेजस ट्रेन का संचालन शुरू किया था। इसके बाद इसी साल जनवरी में मुंबई-अहमदाबाद रूट पर इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी। 7 महीने तक संचालन स्थगित रहने के बाद मुंबई-अहमदाबाद तेजस का संचालन 17 अक्टूबर से शुरू हुआ था। हालांकि अब यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए तेजस ट्रेनों को फिर बंद करने का फैसला लिया गया है।

दरअसल तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 736 सीटें होती हैं, लेकिन इनमें से करीब 25 से 40 फीसदी सीटें ही भर पा रही हैं। कोरोना के दौर से पहले इन ट्रेनों में 50 से 80 फीसदी सीटें भरती थीं। इन दोनों तेज एक्सप्रेस ट्रेनें ऐसी गाड़ियां हैं, जिनका देश में पहली बार रेलवे से इतर किसी कंपनी ने संचालन किया है। आईआरसीटीसी की ओर से वाराणसी से इंदौर के बीच काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का भी ऐलान किया गया है। हालांकि अब तक इसकी सेवा शुरू नहीं की गई है।

कोरोना संकट के बाद 19 अक्टूबर को इन ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था और तब आईआरसीटीसी ने यह फैसला लिया था कि एक के बाद एक सीट खाली रहेगी और लोग एक बार अपनी सीट पर बैठने के बाद किसी से एक्सचेंज नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा कोच में एंट्री से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रधानमंत्री जन धन योजना के खाते पर ओवरड्राफ्ट, बीमा समेत मिलती हैं ये सुविधाएं, आज ही खुलवाएं
2 Innova Crysta का नया वर्जन जल्द होने वाला है लॉन्च, सिक्योरिटी में जानदार और लुक में होगी शानदार, जानें- फीचर्स और कीमत
3 BPCL को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने लगाई बोली, रिलायंस इंडस्ट्रीज और सऊदी अरामको ने नहीं दिखाई दिलचस्पी
यह पढ़ा क्या?
X