ताज़ा खबर
 

Indian Railways, IRCTC: बदलने वाला है रेल टिकट की बुकिंग का तरीका, यात्रियों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं

Indian Railways, IRCTC news: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इच्छा व्यक्त की कि ई-टिकटिंग वेबसाइट में यात्रियों के लिए उनकी रेल यात्रा से संबंधित समग्र सुविधा उपलब्ध रहनी चाहिए।

Indian Railways, IRCTC news, Train passengersबदलाव की तैयारी में IRCTC

आने वाले दिनों में रेल टिकट बुकिंग का तरीका बदल सकता है। रेल मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाले भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड कर सकता है।

दरअसल, हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ई-टिकटिंग प्रणाली के लिए किये जा रहे कार्य के अपग्रेडेशन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने इच्छा व्यक्त की कि ई-टिकटिंग वेबसाइट में यात्रियों के लिए उनकी रेल यात्रा से संबंधित समग्र सुविधा उपलब्ध रहनी चाहिए। पीयूष गोयल ने कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट भारतीय रेल से यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क बिंदु बना हुआ है और यह अनुभव अनुकूल और सुविधाजनक होना चाहिए।

नए डिजिटल इंडिया के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए आईआरसीटीसी वेबसाइट को अपग्रेड करते रहने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने यात्रियों को नई सुविधा देने पर भी जोर दिया। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने मंत्री को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज में और सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी टिकटिंग वेबसाइट भारतीय रेलवे द्वारा संचालित रेलगाड़ियों में ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराती है। 2014 से टिकटों की बुकिंग के साथ-साथ यात्रा की सुविधाओं में सार्वजनिक अनुभव में सुधार लाने पर जोर दिया जा रहा है।

Next Stories
1 अनिल अंबानी की नई मुसीबत, SBI समेत 3 बैंकों ने RCom के अकाउंट को फ्रॉड करार दिया
2 7th Pay Commission: इन बुजुर्गों के लिए सरकार ने बनाया है सिंगल विंडो, जमा करना होगा लाइफ सर्टिफिकेट
3 नए साल में 20 हजार करोड़ रुपये कम होगा अनिल अंबानी का कर्ज, जानिए कैसे करेंगे भुगतान
आज का राशिफल
X