ताज़ा खबर
 

विदेशी बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए वहीं से हवाई टिकट Online बुक करा सकेंगे NRI

विदेशी नागरिक व अनिवासी भारतीय (एनआरआइ) को जल्द ही इसकी इजाजत होगी कि वे संंबंधित विदेशी बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट आनलाइन बुक करा सकें...

Author नई दिल्ली | April 15, 2016 5:01 AM
(File Photo)

विदेशी नागरिक व अनिवासी भारतीय (एनआरआइ) को जल्द ही इसकी इजाजत होगी कि वे संंबंधित विदेशी बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट आनलाइन बुक करा सकें क्योंकि आइआरसीटीसी अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपनी प्रणाली में आवश्यक बदलाव कर रहा है।

वर्तमान में विदेशी और एनआरआइ अपने टिकट टूर आपरेटरों और यहां स्थित अपने रिश्तेदारों के जरिये बुक कराते हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमारा लक्ष्य विदेशी और एनआरआइ को बिना किसी परेशानी के टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करना है और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) को यथोचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

बौद्ध सर्किट ट्रेनें, ‘पैलेस आन व्हील’, ‘महाराजा’ जैसी लग्जरी सेवाएं व अन्य विशेष पर्यटन ट्रेनें विदेशियों में काफी लोकप्रिय हैं। टिकट आमतौर पर टूर आपरेटरों के जरिए ही बुक की जाती हैं। आइआरसीटीसी साइट पर एक बार जरूरी प्रणाली शुरू हो जाने पर विदेशी लग्जरी ट्रेनों के अलावा नियमित सेवा के लिए ट्रेनों के टिकट बुक कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ खामियां हैं जिनका आइआरसीटीसी समाधान कर रहा है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि विदेशी अपने टिकट महीने के अंत तक सीधे बुक कर सकेंगे।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Gold
    ₹ 25900 MRP ₹ 29500 -12%
    ₹3750 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹2000 Cashback

आइआरसीटीसी के अनुसार यह सुविधा पूर्व में थी लेकिन इसे तब वापस ले लिया गया था जब क्रेडिट कार्ड दुरूपयोग के कुछ मामले सामने आए थे। आइआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने दुरूपयोग रोकने के लिए अपनी वेबसाइट में कुछ उपाय किए हैं जिससे प्रणाली के जरिए विदेशियों और हमारे वास्ते एक सुरक्षित बुकिंग मुहैया हो सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App