ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेलवे ने दी यात्रियों को राहत, राजधानी समेत इन ट्रेनों के टिकट हो गए सस्ते!

IRCTC: इसके लिए रेलवे बोर्ड को लेटर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी खाने पीने के सामान पर 5 फीसदी टैक्स दर को पहले ही लागू कर दिया गया था।
सेकंड एसी, थर्ड एसी और चयेर कार में शाम की चाय 45 रुपए में मिलेगी और दुरंतो को स्लीपर में 20 रुपए में मिलेगी।

राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेन के टिकट की कीमत कम हो गई है। दरअसल सरकार ने ट्रेन में बिकने वाले खाने पीने के सामन और टिकट के साथ बुक किए जाने वाले मील पर लगने वाले टैक्स को कम कर दिया है। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने जीएसटी को लेकर एक लेटर जारी किया था। इसमें कहा गया था कि रेलवे स्टेशन और ट्रेन में मिलने वाले खाने पीने के सामान पर केवल 5 फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा। ट्रेन में खाने पीने के सामन पर 18 फीसदी जीएसटी लगता था। वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह 5% टैक्स दर इनपुट टैक्स क्रेडिट के बिना लागू होगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड को लेटर जारी कर दिया गया है। इसके अलावा सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी खाने पीने के सामान पर 5 फीसदी टैक्स दर को पहले ही लागू कर दिया गया था। हालांकि, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस और दुरांतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में यह आज (16 अप्रैल) से लागू किया गया है।

इनका किराया इसलिए कम हुआ है क्योंकि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में मील टिकट के किराए में ही शामिल होता है। अब इन ट्रेनों में खाने पीने के सामान का नया रेट यह होगा। फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव चेयर कार में नाश्ता 90 रुपए में मिलेगा। वहीं सेकंड एसी, थर्ड एसी और चयेर कार में 70 रुपए में मिलेगा। इसके अलावा दुरंतो के स्लीपर में 40 रुपए में मिलेगा। फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में जहां डिनर दिया जाएगा वहां शाम की चाय 45 रुपए में मिलेगी, जहां डिनर नहीं दिया जाएगा वहां चाय 70 रुपए में मिलेगी।

इसके अलावा सेकंड एसी, थर्ड एसी और चयेर कार में शाम की चाय 45 रुपए में मिलेगी और दुरंतो को स्लीपर में 20 रुपए में मिलेगी। वहीं लंच और डिनर की बात करें तो यह ट्रेन और कोच पर निर्भर करेगा। इनमें खाना 75 रुपए से 140 रुपए के बीच में मिलेगा। कॉम्बो मील दुरंतो को छोड़कर दूसरी ट्रेनों में 70 रुपए में मिलेगा। पांच फीसदी जीएसटी की दर गतिमान, शिवालिक और तेजस एक्सप्रेस में भी लागू होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App