ताज़ा खबर
 

ट्रेन में सफर के समय लेना चाहते हैं लोवर बर्थ, तो देना पड़ सकता है 50 रुपए ज्यादा

रेलवे टिकट बुकिंग करते समय सीट सेलेक्शन का विकल्प देता है। इस दौरान देखा गया है कि लोवर बर्थ की डिमांड ज्यादा रहती है। इसे देखते हुए यह सिफारिश की गई।

Author नई दिल्‍ली | May 15, 2017 6:37 PM
रेलवे बढ़ा सकता है लोवर बर्थ के दाम। (Representative Image)

इंडियन रेलवे अपने ग्राहकों पर झटका देने की तैयार कर रहा है। अगर आप ट्रेन में आरामदायक सफर करने के लिए बर्थ बुकिंग करते समय ध्यान रखते हैं तो अब आपको ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं। कमाई के नई तरीके ढूंढ रही रेलवे ने ट्रेन की लोवर बर्थ का चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया। रेलवे ने लोवर बर्थ की बुकिंग पर 50 रुपये की वृद्धि करने की सिफारिश की है। बता दें कि ट्रेनों में लोवर बर्थ की भारी डिमांड रहती है। ऐसे में रेलवे इन सीटों पर चार्ज को बढ़ाकर मुनाफा कमाने की योजना बना रहा है।

जी बिजनेस चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक जिस तरह फ्लाइट में विंडो सीट डिमांड ज्यादा रहती है इसलिए रेलवे अब ट्रेनों में यह प्रयोग करना चाहता है। अगर रेलवे का यह प्रस्ताव मंजूर हो गया तो लोवर बर्थ के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। वर्तमान में रेल यात्री इंडियन रेलवे की वेबसाइट (irctc.co.in) पर जाकर सीधे टिकट की बुकिंग करते हैं और इस दौरान सीट चुनने पर आपको कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे टिकट बुकिंग करते समय सीट सेलेक्शन का विकल्प देता है। इस दौरान देखा गया है कि लोवर बर्थ की डिमांड ज्यादा रहती है। इसे देखते हुए यह सिफारिश की गई।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15399 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Moto C 16 GB Starry Black
    ₹ 5999 MRP ₹ 6799 -12%
    ₹0 Cashback

900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे 900 से ज्यादा स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। भारतीय रेलवे निर्भया फंड के तहत 500 करोड़ की लागत वाली राशि से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाएगा। रेलवे स्टेशन पर महिलाओं समेत सभी लोगों की सुरक्षा 24 घंटे सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान की रक्षा के लिए सरकार और एनजीओ के प्रयासों को मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2013 में केंद्रीय बजट में 1000 करोड़ की राशि के साथ निर्भया फंड बनाया था। ये कैमरे प्लेटफॉर्म और प्रतीक्षालय वाले क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। प्रशिक्षित आरपीएफ कर्मचारियों के जरिए लगातार सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष होंगे।

 

रेलवे 'विकल्प स्कीम': 1 अप्रैल से देश भर में लागू होगी सुविधा, जानें जरुरी बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App