ताज़ा खबर
 

नवीन जिंदल की JSPL पर 26 हजार करोड़ रुपये का कर्ज, कंपनी ने बताया आगे का प्लान

जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने बताया कि अपने कर्जदाताओं को 2,462 करोड़ रुपये के कर्ज का समय से पहले भुगतान किया है।

नवीन जिंदल की कंपनी पर करीब 26 हजार करोड़ रुपये का कर्ज (Photo-Indian Express )

नवीन जिंदल की कंपनी स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) पर करीब 26 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। हालांकि, कंपनी ने अपने कर्ज को खत्म करने का प्लान बताया है।

जिंदल ने 2,462 करोड़ चुकाए: जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने बताया कि अपने कर्जदाताओं को 2,462 करोड़ रुपये के कर्ज का समय से पहले भुगतान किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि उसने कर्ज मुक्त कंपनी बनने का लक्ष्य तय किया है और इसके तहत उसने अपने ऋणदाताओं को 2,462 करोड़ रुपये का समय से पहले भुगतान किया। जिंदल स्टील एंड पावर ने कहा कि वह कर्ज में कटौती की अपनी वित्तीय रणनीति के साथ ही बहीखातों को मजबूत बनाने पर जोर दे रही है।

जेएसपीएल ने बताया कि वित्त वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही में उस पर 46,500 करोड़ रुपये का कर्ज था। तब से करीब 20,000 करोड़ रुपये के कर्ज को चुकाया जा चुका है और वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में कुल कर्ज 25,600 करोड़ रुपये रह गया था। जिंदल स्टील एंड पावर ने कर्ज को खत्म करने की डेडलाइन के बारे में जानकारी नहीं दी है।

नवीन जिंदल देख रहे कारोबार: जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के चेयरमैन नवीन जिंदल हैं। नवीन जिंदल दुनिया की टॉप 300 अरबपतियों में शुमार सावित्री जिंदल के बेटे हैं।

आपको बता दें कि देश की दिग्गज स्टील कंपनी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल हैं। उनका जिंदल समूह स्टील, पावर, सीमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करता है। सावित्री जिंदल के चार बेटे- पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन जिंदल, रतन जिंदल और नवीन जिंदल हैं। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

किसने की थी स्थापना: जिंदल ग्रुप की स्थापना सावित्री जिंदल के पति ओमप्रकाश जिंदल ने की थी। जिंदल समूह के संस्थापक ओमप्रकाश जिंदल का 2005 में एक हवाई दुर्घटना में निधन हो गया था।

ओम प्रकाश जिंदल हिसार विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर लगातार तीन बार चुनाव जीते। ओम प्रकाश जिंदल की पत्नी सावित्री जिंदल के अलावा बेटे नवीन जिंदल भी राजनीति में स​क्रिय रहे हैं। नवीन जिंदल के राजनीतिक करियर की बात करें तो वो कांग्रेस से सांसद रह चुके हैं। वर्तमान में भी वह कांग्रेस के नेता हैं। (ये पढ़ें—अनिल अंबानी की इस कंपनी को खरीदने की रेस में नवीन जिंदल )

Next Stories
1 कोरोना काल में भी मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल का दबदबा, मिली ये सफलता
2 कर्ज कम करने में जुटे अनिल अंबानी को झटका, इन 2 कंपनियों को बड़ा घाटा
3 राधाकिशन दमानी की कंपनी को बड़ा मुनाफा, यहां मुकेश अंबानी की रिलायंस को मिलती है टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X