ताज़ा खबर
 

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया की नई पहलः जल्द लॉन्च होगा BOSS, यहां पढ़ें…

भारत सरकार अब जल्द ही नया इंप्रूव्ड ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने वाली है। इस सिस्टम का नाम होगा भारत ऑपरेटिंग यानी BOSS, जो कि इसका शॉर्ट फॉर्म होगा।

Author नई दिल्ली | September 16, 2015 2:12 PM
भारत सरकार के डिजिटल इंडिया की नई पहलः जल्द लॉन्च होगा BOSS, यहां पढ़ें… (pic-icewalkerz.blogspot)

भारत सरकार अब जल्द ही नया इंप्रूव्ड ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने वाली है। इस सिस्टम का नाम होगा भारत ऑपरेटिंग यानी BOSS, जो कि इसका शॉर्ट फॉर्म होगा।

हाल ही एक एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही भारत सरकार अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और अन्य दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से हटाकर उनकी जगह पर होम मेड मॉस ऑपरेटिंग करने वाली है।

सरकार की ओर से होने वाले BOSS ओएस को सीडेक सेंटर फॉर एडवांस्ड कंप्यूटिंग ने बनाया है। इसे सभी सरकारी कार्यालयों में इसी हफ्ते लॉन्च कर दिया जाएगा।

यह फैसला सरकार ने सरकारी नेटवर्क पर बढ़ते हैकिंग के मामलों से निजात पाने के लिए लिया है, जिससे इस तरह की समस्याओं से निजात मिलेगी। लाइनक्स डिस्ट्रीब्यूशन पर काम करने वाले बॉस का विकास गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी, DRDO के अलावा कई प्राइवेट कंपनियों की मदद से किया गया है।

आपको बता दें कि नया ओएस सिस्टम BOSS भारत का एक फ्री या ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे साल 2007 में सबसे पहले भारत के नेशनल रिसोर्स सेंटर फॉर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ने बनाया था।

इसमें हैकिंग को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के पॉवरफुल सिक्युरिटी फीचर्स होंगे। जिससे सरकारी डेटा को आसानी से हैक नहीं किया जा सकेगा। यह कदम डिजिटल इंडिया के तहत उठाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App