ताज़ा खबर
 

INDIAN ECONOMY की हालत पर मनमोहन सिंह चिंतित, बताया मोदी सरकार के ‘कुप्रबंधों’ का नतीजा

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच प्रतिशत पर आने के बीच पूर्व प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आर्थिक हालात ‘बेहद चिंताजनक हैं और यह नरमी मोदी सरकार के तमाम कुप्रबंधनों का परिणाम है।

Author नई दिल्ली | September 1, 2019 1:19 PM
manmohan singh, manmohan singh on economy slowdown, dr manmohan singh on economy slowdown, manmohan singh on rbi surplus, economic slowdownINDIAN ECONOMY: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गिरती अर्थव्यवस्था पर चिंता जताई। (Express Photo by Prem Nath Pandey)

Dr manmohan singh on economy slowdown: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता व्यक्त की है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच प्रतिशत पर आने के बीच पूर्व प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आर्थिक हालात ‘बेहद चिंताजनक हैं और यह नरमी मोदी सरकार के तमाम कुप्रबंधनों का परिणाम है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि पहली तिमाही में 5 फीसदी की जीडीपी वृद्धि दर दर्शाती है कि हम लंबे समय तक बने रहने वाली आर्थिक नरमी के दौर में हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ने की क्षमता है। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ भारत इसी दिशा में चलना जारी नहीं रख सकता। इसलिए मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह प्रतिशोध की राजनीत को त्याग कर मानव निर्मित संकट से अर्थव्यवस्था को निकालने के लिए सुधी जनों की आवाज सुनें।’’

मनमोहन सिंह ने कहा कि यह खासतौर पर परेशान करने वाला है कि विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि 0.6 फीसदी है। पूर्व प्रधानंमत्री ने कहा,‘‘इससे यह स्पष्ट है कि हमारी अर्थव्यवस्था नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने की गलती से अब भी उबर नहीं पायी है।’’ उन्होंने कहा,‘‘निवेशकों का भरोसा डगमगाया हुआ है। ये आर्थिक वसूली के आधार नहीं हैं।’’

गौरतलब है कि इस समय भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत बेहद खराब है। जीडीपी लगातार गिर रही है और 5 फीसदी पर सिमट गई है। माना जा रहा है कि देश एक बड़ी मंदी की ओर जा रहा है। हालांकि सरकार की ओर से कई उपाय किए गए हैं लेकिन इनको नाकाफी बताया जा रहा है।

Next Stories
1 Vodafone Idea छह टेलिकॉम सर्किलों में बंद करेगी सर्विस? कंपनी ने दिया यह जवाब
2 आर्थिक संकट से जूझ रही सुभाष चंद्रा की कंपनी ने अडानी को बेचीं सोलर पावर से जुड़ी परिसंपत्तियां
3 INDIAN RAILWAYS पर भी मंदी का असर! बिजली पैदा करने वाले कोयले से लेकर अनाज तक की ढुलाई प्रभावित
ये पढ़ा क्या?
X