ताज़ा खबर
 

अभी नहीं थमने वाला कोरोना का संकट, भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021 में भी आ सकती है 5 फीसदी तक की गिरावट

बैंक ऑफ अमेरिका के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में अगले महीने से मामूली तेजी का दौर देखने को मिल सकता है।

gdp growthअगले साल भी भारतीय अर्थव्यवस्था में आ सकती है 3 पर्सेंट की गिरावट

कोरोना वायरस के संकट का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर फाइनेंशियल ईयर 2021 में भी देखने को मिल सकता है। बैंक ऑफ अमेरिका के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में अगले महीने से मामूली तेजी का दौर देखने को मिल सकता है। हालांकि इसके बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था में पूरी तरह से तेजी आने में समय लग सकता है। BofA के मुताबिक आरबीआई की ओर से 95 अरब डॉलर के सरकारी बॉन्ड्स को खरीद कर वित्तीय घाटे की भरपाई की जा सकती है। इसके अलावा 127 अरब डॉलर की रकम सरकारी बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन पर खर्च की जा सकती है।

बता दें कि अर्थशास्त्रियों की ओर से लगातार भारतीय इकॉनमी की ग्रोथ रेट में कटौती की जा रही है। मौजूदा वित्त वर्ष में 7 पर्सेंट निगेटिव ग्रोथ की आशंका जताई जा रही है। BofA Securities ने कहा कि है कि अगले फाइनेंशियल ईयर 3 पर्सेंट की गिरावट आ सकती है। 15 अगस्त से अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खुलने की बात की जा रही है, लेकिन कोरोना का संकट लंबा चलता है तो अगले साल भी अर्थव्यवस्था की गिरावट 5 फीसदी तक भी हो सकती है।

बैंक ऑफ अमेरिका से जुड़े भारतीय अर्थशास्त्री इंद्रनील सेनगुप्ता ने कहा कि अन्य जानकारों के मुकाबले उनका अनुमान ज्यादा आशावादी है। उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई में जीडीपी में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, लेकिन अब भी सीमित स्तर पर ही मार्केट खुलने के कारण प्रति माह 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

गुप्ता ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 7 फीसदी से ज्यादा की दर से ग्रोथ करने की क्षमता है। बता दें कि 2019-20 में भी भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ काफी कमजोर थी। दशक की सबसे कमजोर ग्रोथ रेट के साथ भारत ने 4.2 फीसदी की दर से जीडीपी ग्रोथ की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अनिल अंबानी से शादी के लिए टीना मुनीम ने छोड़ा था फिल्मी करियर, जानें- कैसी है उनकी लाइफ
2 आखिरी था 7वां वेतन आयोग? जानें- भविष्य में क्या होगा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने का फॉर्म्युला
3 मिठाई से कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म होने का किया दावा, सरकार ने कैंसल किया दुकान का लाइसेंस
ये पढ़ा क्या...
X