इस फेस्टिव सीजन में जमकर स्मार्टफोन खरीद रहे लोग, Xiaomi और Apple की हो रही रिकॉर्ड बिक्री

इस फेस्टिव सीजन सेल में भारतीय उपभोक्ता जमकर स्मार्टफोन की खरीदारी कर रहे हैं। श्याओमी और एप्पल ने शुरुआती सेल में ही रिकॉर्डतोड़ बिक्री कर ली है।

MI Smartphone Festive Season Sale
Xiaomi ने पहले पांच दिन में बेच डाले 20 लाख से अधिक स्मार्टफोन। (Source: MI.com)

फेस्टिव सीजन सेल (Festive Season Sale) में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए स्मार्टफोन (Smartphone) पहली पसंद रहता है। इस बार भी लोग ऑफर का लाभ उठाते हुए जमकर स्मार्टफोन की खरीदारी कर रहे हैं। श्याओमी (Xiaomi) और एप्पल (Apple) जैसे ब्रांड रिकॉर्ड तोड़ बिक्री कर रहे हैं।

Xiaomi ने पांच दिन में बेच डाले 20 लाख स्मार्टफोन

श्याओमी ने इस बारे में बुधवार को एक बयान में बताया कि इस फेस्टिव सीजन सेल में उसने महज पांच दिन में 20 लाख से अधिक स्मार्टफोन की बिक्री की है। इसी तरह एप्पल ने सेल के पहले ही दिन दो लाख से अधिक आईफोन (iPhone) की बिक्री कर ली थी।

श्याओमी ने इस फेस्टिव सीजन में ‘दिवाली विद एमआई (Diwali With Mi)’ की पेशकश की है। इसके तहत कंपनी अपनी वेबसाइट के साथ ही अमेजन के ग्रेट इंडियन शॉपिंग फेस्टिवल सेल (Great Indian Shopping Festival Sale) और फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेज सेल (Big Billion Days Sale) में डिस्काउंट दे रही है। श्याओमी के स्मार्टफोन पर ऑफलाइन स्टोर भी छूट दे रहे हैं।

प्रीमियम सेगमेंट में 10 गुना बढ़ी Xiaomi की बिक्री

श्याओमी ने कहा कि प्रीमियम सेगमेंट (20 हजार से ऊपर के स्मार्टफोन) में उसकी बिक्री इस सीजन में 10 गुना बढ़ी है। कंपनी प्रीमियम सेगमेंट में Xiaomi 11 Lite NE 5G और Mi 11X Series बेच रही है। इसके अलावा मिड एंड वैल्यू सेगमेंट में कंपनी के Redmi Note 10S, Redmi Note 10 Pro और Redmi 9 Series को भारतीय उपभोक्ता पसंद कर रहे हैं।

सेल के पहले दिन बिक गए दो लाख iPhone

इससे पहले फ्लिपकार्ट ने बताया था कि अकेले उसके प्लेटफॉर्म पर एप्पल के दो लाख से अधिक आईफोन सेल के पहले दिन ही बिक गए। उपभोक्ता एप्पल के आईफोन 12 (iPhone 12) और आईफोन 12 मिनी (iPhone 12 Mini) की खरीदारी कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 7th Pay Commission: बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर, इन कर्मचारियों को होगा तगड़ा फायदा, बढ़ जाएगा वेतन

इस बार फेस्टिव सीजन सेल 9 अरब डॉलर के पार जाने का अनुमान

ओप्पो (Oppo), वीवो (Vivo), वनप्लस (OnePlus), रियलमी (RealMe) और सैमसंग (Samsung) जैसे स्मार्टफोन ब्रांड भी फेस्टिव सीजन का फायदा उठाने में पीछे नहीं हैं। इन सभी कंपनियों ने सेल में आकर्षक ऑफी पेश किए हैं। हालांकि अभी इन कंपनियों ने सेल के आंकड़े जाहिर नहीं किए हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार फेस्टिव सीजन सेल नौ अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर सकता है। पिछले साल के सेल का आंकड़ा 7.4 अरब डॉलर रहा था। इसमें स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे अधिक रहने के अनुमान हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट