ताज़ा खबर
 

एशिया में बढ़ेगा भारत का दबदबा, चीन के अरबपति को पछाड़ने के करीब गौतम अडानी

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी की दौलत करीब 63 बिलियन डॉलर है। वहीं, चीन के अरबपति झोंग शान्शान, गौतम अडानी से सिर्फ करीब 1 बिलियन डॉलर ज्यादा अधिक हैं।

गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं। (Photo-PTI )

अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं। इसके बाद एशिया में गौतम अडानी से आगे सिर्फ मुकेश अंबानी रह जाएंगे।

एशिया में नंबर 2 के करीब: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी की दौलत करीब 63 बिलियन डॉलर है। वहीं, चीन के अरबपति झोंग शान्शान, गौतम अडानी ने सिर्फ करीब 1 बिलियन डॉलर ज्यादा अधिक हैं। फिलहाल, झोंग शान्शान एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति हैं। अगर मुकेश अंबानी की बात करें तो 73.7 बिलियन डॉलर दौलत के साथ सबसे आगे हैं। वह एशिया के सबसे अमीर अरबपति हैं। कहने का मतलब ये है कि आने वाले कुछ दिनों में गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं।

झोंग शान्शान कौन है: चीन के अरबपति झोंग शान्शान बोतल बंद पानी का कारोबार करते हैं। पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया। इसके बाद 1996 में Nongfu की स्‍थापना की थी। ये चीन में बोतल बंद पानी मार्केट में लीडिंग कंपनी है। इस कंपनी ने कोरोना काल में जबरदस्त मुनाफा कमाया है। (ये पढ़ें—मित्तल और अंबानी की कंपनी के बीच हुई डील!)

दरअसल, 66 वर्षीय झोंग बीजिंग वीनै बायोलॉजिकल फार्मेसी को भी नियंत्रित करते हैं, ये कंपनी अप्रैल 2020 में शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हुई थी।  यह कंपनी एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्‍सीन को विकसित कर रही है। वहीं, शेयर के भाव ने भी लंबी छलांग लगाई है।

यही वजह है कि शान्शान की दौलत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। कुछ महीनों पहले तक तो झोंग शान्शान मुकेश अंबानी से भी आगे निकल गए थे। वह टॉप 10 क्लब में शामिल थे, लेकिन अचानक दौलत में गिरावट आ गई और अब वह दुनिया के 16वें सबसे अमीर अरबपति हैं। रैंकिंग में गौतम अडानी 17वें स्थान पर हैं। जबकि मुकेश अंबानी की रैंकिंग 13वीं बनी हुई है।

गौतम अडानी की दौलत ने पकड़ी रॉकेट की रफ्तार: आपको बता दें कि गौतम अडानी की दौलत रॉकेट के रफ्तार की तरह बढ़ रही है। इस साल के शुरुआती 5 महीनों में ही गौतम अडानी की दौलत दोगुनी से भी ज्यादा बढ़ी है। इसी तरह, रैंकिंग भी सुधर कर टॉप 20 में आ गया है। इससे पहले रैंकिंग टॉप 30 के बाहर होती थी।  (ये पढ़ें—अनिल अंबानी का कारोबार चला रहे अडानी)

Next Stories
1 भाषण अच्छा देते हैं, लेकिन इन्वेस्टमेंट कितना करेंगे? रामदेव के सवाल पर कारोबारी का था ये रिएक्शन
2 भारत-पाकिस्तान कारोबार: दरवाजे बंद रहने से किसे नुकसान
3 7th Pay Commission: कर्मचारियों को LTC पर मिली राहत, अब 31 मई तक करा सकेंगे ये काम
ये  पढ़ा क्या?
X