ताज़ा खबर
 

भारत-अमेरिका इनोवेशन मंच का उद्घाटन अगले सप्ताह

दोनों देशों ने इस मंच की घोषणा पहली बार पिछले साल सितंबर में की थी। दोनों देशों ने संयुक्त उद्यम में 2016 में नवोन्मेष मंच को सुविधा प्रदान करने पर सहमति जताई।

Author वॉशिंगटन | Updated: August 25, 2016 4:09 PM
भारत और अमेरिका।

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठा कर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी। दोनों देशों के बीच दूसरी रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के मौके पर 29 अगस्त को नई दिल्ली में नवोन्मेष मंच (द इनोवेशन फोरम) को 29 अगस्त को औपचारिक तौर पर पेश किया जाएगा।

अमेरिका और वाणिज्यिक सेवा के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘नवोन्मेष मंच से शैक्षणिक अनुसंधानकर्ताओं, छोटे कारोबारी, निवेशक समुदाय, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और सरकारों के बीच जटिल संबंधों पर ध्यान देकर खोज से वाणिज्यीकरण के नवोन्मेष की गतिविधि को सुविधा प्रदान करेगा।’ इसका आयोजन भारतीय वाणिज्य उद्योग महासंघ (फिक्की) करेगा। कुमार ने कहा कि यह अमेरिका-भारत रणनीति और वाणिज्यिक वार्ता का महत्वपूर्ण तत्व है। उन्होंने कहा, ‘इससे दोनों देशों में नवोन्मेष संबंधी विभिन्न क्षेत्रों में नई भागीदारी शुरू होगी।’

दोनों देशों ने इस मंच की घोषणा पहली बार पिछले साल सितंबर में की थी। दोनों देशों ने संयुक्त उद्यम में 2016 में नवोन्मेष मंच को सुविधा प्रदान करने पर सहमति जताई। यह अमेरिका और भारतीय उद्यमियों के लिए नवोन्मेष की संस्कृति को बढ़ावा देने और सहयोगी नवोन्मेष केंद्र तैयार करने के मामले में बेहतरीन कार्य-व्यवहार को साझा करने का मंच होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमेरिका ने विश्वबैंक के अध्यक्ष के पद के लिए जिम योंग किम को दूसरी बार किया नामित
2 BSNL लेकर आया धमाकेदार प्लान, मिलेगा दोगुना इंटरनेट डेटा और अनलिमिटेड 3जी
3 अब प्लेन में मिलेगा फ्री वाई-फाई, कर सकेंगे कॉलिंग भी
जस्‍ट नाउ
X