ताज़ा खबर
 

India में 35 करोड़ लोग करते हैं Internet का प्रयोगः Google

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिये मोबाइल का उपयोग करते हैं।

Author भोपाल | Updated: February 22, 2016 12:55 AM
internet users in india,india mobile internet users,internet user base,Digital India,india to have 500 million internet users,internet users prediction,google executive estimates,india internet 2017,india internet users 2020,india largest internet user ba(Fe PHOTO)

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘गूगल’ के अनुसार भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इनमें से 15.20 करोड़ लोग इंटरनेट के लिये मोबाइल का उपयोग करते हैं।

 गूगल और वाक्स फांउडेशन द्वारा कल यहां संयुक्त रूप से आयोजित पत्रकारों की कार्यशाला में गूगल इंडिया के स्ट्रेटेजिस्ट सर्च क्वालिटी आशीष कल्सी ने कहा, भारत में 35 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं तथा इनमें से 15.20 करोड़ मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट उपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 तक भारत में 50 करोड़ लोग इंटरनेट के उपयोगकर्ता हो जायेंगे तथा इनमें से 40 करोड़ मोबाइल फोन के जरिये इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने गूगल के विभिन्न टूल्स के बारे में उपस्थित पत्रकारों को विस्तार से बताया साथ ही पत्रकारों की जिज्ञासा का भी समाधान किया।

उन्होंने कहा कि भारत में आज गूगल पर 95 प्रतिशत अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है तथा शेष पांच प्रतिशत उपयोग में सभी भारतीय भाषाएं शामिल हैं। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक उपयोग हिन्दी का हो रहा है और यह तेज गति से बढ़ता ही जा रहा है।

उन्होंने कहा, आज जिसके पास सामग्री है वह राजा है और गूगल सभी लोगों को समान अवसर देता है, बशर्ते उनकी सामग्री पुख्ता होनी चाहिये। इस मौके पर उपस्थित मध्यप्रदेश माध्यम के ओएसडी पुष्पेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि डिजिटल मीडिया पर अच्छी और गुणवत्तापूर्ण जानकारी अधिक से अधिक उपलब्ध कराना आज के समय की मांग है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारतीय डाक के 800 करोड़ रुपए के भुगतान बैंक का प्रस्ताव मंजूर
2 अगले 5 सालों तक नीचे बने रहेंगे तेल के दामः मुकेश अंबानी
3 बैंकों का 4 लाख करोड़ रुपए का कर्ज डूबा
ये पढ़ा क्या?
X