चीन के दो अरबपतियों से घिरे गौतम अडानी, इस मामले में दे रहे कड़ी टक्कर

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी 37.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 35वें सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं।

He Xiangjian,William Ding, gautam adani
He Xiangjian-गौतम अडानी-विलियम डिंग (Photo-indian express, getty images)

भारत के दूसरे सबसे दौलतमंद अरबपति गौतम अडानी किसी न किसी वजह से चर्चा में बने रहते हैं। हाल ही में गौतम अडानी की कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी हुए हैं।

वहीं, अडानी की संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। दिलचस्प बात ये है कि दौलत के मामले में गौतम अडानी चीन के दो अरबपतियों से घिरे हुए हैं।दरअसल, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी 37.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 35वें सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। वहीं, अडानी से एक रैंकिंग उपर यानी 34वें स्थान पर चीन के कारोबारी विलियम डिंग हैं। विलियम डिंग (सीईओ, नेट ईज) की संपत्ति 38 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। नेट ईज चीन की टेक्नोलॉजी इंटरनेट कंपनी है।

इसके अलावा He Xiangjian, अडानी से एक पायदान नीचे यानी 36वें स्थान पर हैं। इनकी संपत्ति 37 बिलियन डॉलर से कम है। 77 साल के He Xiangjian, मिदा ग्रुप के संस्थापक हैं।  आपको यहां बता दें कि ये रियल टाइम नेटवर्थ है। हर दिन इस रैंकिंग और संपत्ति में बदलाव होता रहता है। हालांकि, बीते कुछ दिनों से संपत्ति की रैंकिंग में चीन के ये दोनों कारोबारी गौतम अडानी के इर्दगिर्द हैं।

अडानी समूह की कंपनियों के नतीजेः हाल ही में अडानी समूह की कंपनियों के नतीजे जारी हुए हैं। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज का शुद्ध लाभ 10.39 प्रतिशत घटकर 343.17 करोड़ रुपये रह गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 382.98 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।

तिमाही के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज की कुल आय बढ़कर 11,787.82 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 11,075.32 करोड़ रुपये थी। तिमाही के दौरान कंपनी का कुल खर्च बढ़कर 11,303.97 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 10,635.16 करोड़ रुपये था।

इस बीच, अडानी पावर को 289 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ। हालांकि, यह घाटा पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले कम है। इसका कारण आय में वृद्धि है।

कंपनी ने कहा कि एक साल पहले 2019-20 की तीसरी तिमाही में उसे 703 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। कंपनी की कुल आय 2020-21 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बढ़कर 7,099.20 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 6,684.52 करोड़ रुपये थी।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
रुपया शुरूआती कारोबार में 25 पैसे लुढ़काRupees Vs Dollars
अपडेट